Move to Jagran APP

पहली बार साथ आए Adani-Ambani, रिलायंस ने अदाणी पावर की परियोजना में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी

भारतीय कारोबारी जगत में पहली बार ऐसा मौका आया है जब एक-दूसरे के विरोधी माने जाने वाले दो दिग्‍गज उद्योगपतियों ने आपस में हाथ मिलाया है। गुजरात के इन दोनों उद्योगपतियों को अक्सर मीडिया द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा किया जाता रहा है। हालांकि दोनों उद्योगपति एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूची के शीर्ष दो पायदानों तक पहुंचने के लिए वर्षों से एक-दूसरे के इर्द-गिर्द घूम रहे हैं।

By Agency Edited By: Praveen Prasad Singh Published: Thu, 28 Mar 2024 09:10 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 09:10 PM (IST)
पहली बार साथ आए Adani-Ambani, रिलायंस ने अदाणी पावर की परियोजना में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी
रिलायंस ने अदाणी पावर के साथ 500 मेगावाट बिजली के कैप्टिव यूज के लिए समझौता किया है।

पीटीआई, नई दिल्ली। उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने प्रतिद्वंद्वी कारोबारी गौतम अदाणी की कंपनी अदाणी पावर की मध्य प्रदेश में एक बिजली परियोजना में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। यह पहला मौका है जबकि दो प्रतिद्वंद्वी अरबपति कारोबारियों के बीच किसी तरह का गठजोड़ हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने संयंत्र की 500 मेगावाट बिजली का खुद इस्तेमाल (कैप्टिव यूज) करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

loksabha election banner

दोनों कंपनियों ने शेयर बाजार को अलग-अलग दी सूचना में कहा कि रिलायंस, अदाणी पावर लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी महान एनर्जेन लिमिटेड में 10 रुपये अंकित मूल्य (50 करोड़ रुपये) के पांच करोड़ इक्विटी शेयर खरीदेगी और निजी उपयोग के लिए 500 मेगावाट उत्पादन क्षमता का उपयोग करेगी।

गुजरात के इन दोनों उद्योगपतियों को अक्सर मीडिया द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा किया जाता रहा है। हालांकि, दोनों उद्योगपति एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूची के शीर्ष दो पायदानों तक पहुंचने के लिए वर्षों से एक-दूसरे के इर्द-गिर्द घूम रहे हैं। अंबानी की रुचि तेल और गैस से लेकर खुदरा और दूरसंचार तक है तो अदाणी का ध्यान बंदरगाहों से लेकर हवाई अड्डों, कोयला और खनन तक फैले बुनियादी ढांचे पर है। दोनों कारोबारियों ने स्वच्छ ऊर्जा खंड को छोड़कर शायद ही कभी एक-दूसरे का रास्ता काटा हो। इस खंड में दोनों उद्योगपतियों ने कई अरब रुपये के निवेश की घोषणा की है।

अदाणी परिवार ने अंबुजा सीमेंट्स में 6,661 करोड़ रुपये का किया निवेश

अदाणी परिवार ने अंबुजा सीमेंट्स में 6,661 करोड़ रुपये के निवेश का गुरुवार को एलान किया। इससे देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी में उसकी हिस्सेदारी 3.6 प्रतिशत बढ़कर 66.7 प्रतिशत हो गई है। इससे पहले अक्टूबर 2022 में निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित वारंट जारी करने के लिए प्रमोटर अदाणी परिवार ने कंपनी में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था। अंबुजा सीमेंट्स के पास एक अन्य सीमेंट कंपनी एसीसी लिमिटेड में भी नियंत्रण हिस्सेदारी है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.