नई दिल्ली, आइएएनएस। अर्थव्यवस्था में मंदी के शोरगुल के बीच इन दावों को झुठलाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। नवरात्र के साथ फेस्टिव सीजन शुरू होते ही हर ओर जबर्दस्त बिक्री देखने को मिली है। अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियों की अगुआई में शुरुआती छह दिन (29 सितंबर से चार अक्टूबर) में ई-कॉमर्स कंपनियों ने रिकॉर्ड तीन अरब डॉलर (करीब 21 हजार करोड़ रुपये) का कारोबार किया है। वालमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट और अमेजन की इसमें 90 फीसद हिस्सेदारी रही। बेंगलुरु की रिसर्च फर्म रेडसीयर कंसल्टेंसी ने यह जानकारी दी है। इससे पहले, चार अक्टूबर को प्री-बुकिंग खुलते ही सैमसंग के 1.65 लाख रुपये की कीमत वाले गैलेक्सी फोल्ड मॉडल के 1600 फोन मात्र 30 मिनट में बिक गए थे।

रिसर्च फर्म का कहना है कि फेस्टिव सीजन की जैसी शुरुआत हुई है, उसे देखते हुए अक्टूबर में कुल ऑनलाइन बिक्री का आंकड़ा छह अरब डॉलर (करीब 42,000 करोड़ रुपये) तक पहुंच सकता है। रेडसीयर के संस्थापक व सीईओ अनिल कुमार का कहना है कि बिक्री के ये आंकड़े दिखाते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर ग्राहकों का रुझान सकारात्मक बना हुआ है। सालभर पहले के मुकाबले इस फेस्टिव सीजन में 30 फीसद की तेजी देखी गई। इसमें टीयर-2 और टीयर-3 शहरों की अच्छी-खासी भागीदारी देखने को मिली।

बिक्री के मामले में मोबाइल सेगमेंट सबसे ऊपर रहा। बिके सामानों के कुल मूल्य (जीएमवी) में 55 फीसद हिस्सा मोबाइल का रहा। ज्यादातर ग्राहकों ने मोबाइल फोन खरीदने की अपनी योजना को त्योहारी सीजन के लिए टाल रखा था। यह दिखाता है कि फेस्टिव सीजन में वैल्यू शॉपिंग करने पर जोर दे रहे हैं।

फेस्टिव सीजन की शुरुआती सेल में ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट का दबदबा रहा। कुल कारोबार में से 60 से 62 फीसद फ्लिपकार्ट के हिस्से में गया। इसकी सहयोगी इकाइयों मिंत्र और जबोंग को भी जोड़ा जाए तो इसकी हिस्सेदारी 63 फीसद रही। फ्लिपकार्ट ने यह बाजी मोबाइल बिक्री के दम पर अपने नाम की। ग्राहकों ने अच्छी डील को देखते हुए किस्तों में खरीदने का विकल्प भी खूब आजमाया। अमेजन के कारोबार में मूल्य के आधार पर पिछले साल के मुकाबले 22 फीसद की वृद्धि दिखी।

फ्लिपकार्ट ने बताया कि इस फेस्टिव सेल में पिछले साल के मुकाबले नए ग्राहकों की संख्या में करीब 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई। छह दिन चली सेल में वेबसाइट पर 70 अरब व्यू मिले। टीयर-2 और अन्य छोटे शहरों से खरीदारों की संख्या में 50 फीसद की वृद्धि हुई। वहीं टीयर-3 शहरों से बिक्री दोगुनी हो गई। फ्लिपकार्ट के करीब 50 फीसद टॉप सेलर्स की बिक्री चार गुना तक हो गई। इस सेल में 40 फीसद से ज्यादा विक्रेता टीयर-2 शहरों व अन्य कस्बों से रहे।

इस रिपोर्ट से इतर अमेजन का दावा है कि उसके प्लेटफॉर्म पर पांच दिन की सेल में जितने ग्राहक आए, वह भारत के पूरे मार्केटप्लेस के 51 फीसद के बराबर रहा। मूल्य के हिसाब से कंपनी की हिस्सेदारी 45 फीसद रही।

उन्होंने बताया कि ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल के दौरान उसे देश के करीब 99.4 फीसद पिनकोड से ऑर्डर मिले। इस दौरान 500 से ज्यादा शहरों में 65,000 से ज्यादा सेलर्स ने इस प्लेटफॉर्म पर अपना सामान बेचा। करीब 15,000 सेलर्स ऐसे रहे, जिनकी बिक्री दोगुनी हो गई। इस सेल के दौरान 21,000 सेलर्स ने लाखों और करोड़ों में बिक्री।

फेस्टिव सीजन की शुरुआती सेल में फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों के प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में नए ग्राहक जुड़े। इनमें टीयर-2 और टीयर-3 शहरों की अहम भागीदारी रही। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, स्मार्टफोन, फैशन और बड़े घरेलू सामानों की छोटे शहरों व कस्बों में सबसे ज्यादा मांग देखने को मिली।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप