Move to Jagran APP

Happy New Year 2019: ये 10 आदतें छोड़कर आप नए साल में बन सकते हैं करोड़पति

अगर आप शादीशुदा हैं तो जाहिर है आप पर परिवार की जिम्मेदारी है। ऐसे में आपको गैंबलिंग से दूर रहना होगा

By NiteshEdited By: Published: Tue, 01 Jan 2019 11:13 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 08:47 AM (IST)
Happy New Year 2019: ये 10 आदतें छोड़कर आप नए साल में बन सकते हैं करोड़पति
Happy New Year 2019: ये 10 आदतें छोड़कर आप नए साल में बन सकते हैं करोड़पति

नई दिल्ली (नितेश तिवारी)। आदतों का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव है। आदतें अच्छी हैं तो आप तरक्की करेंगे और अगर आपने गलत आदत पकड़ ली तो आपको हर तरफ से नुकसान उठाना पड़ेगा। आपने 1995 में आई बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' जरूरी देखी होगी। उस फिल्म में एक संवाद है- अगर, 'आदतों को वक़्त पर न बदलो तो वे जरूरतें बन जाती हैं।' ये काफी हद तक सही है। इसी तरह अगर आपने वित्तीय तौर पर ज्यादा सफलता नहीं पाई है तो आपको आदतों में, अपनी नीतियों में कुछ बदलाव करना होगा। हम इस खबर में आपके वित्तीय तौर पर बुरी आदतों का जिक्र कर रहे हैं। यदि आप साल 2019 में आर्थिक मोर्चे पर तरक्की चाहते हैं तो आपको अपने बुरी आदतों को छोड़ना होगा। इसके लिए हमने बात की फाइनेंशियल एक्सपर्ट अजय केडिया से, उन्होंने बताया कि आपको नए साल में कौन सी बुरी आदतें छोड़नी चाहिए।

loksabha election banner

जरूरत से ज्यादा खर्चो: फाइनेंशियल एक्सपर्ट अजय केडिया बताते हैं कि जरूरत से ज्यादा खर्च करने पर पाबंदी लगानी होगी। जैसे अगर आप वीकेंड पर कहीं जाते हैं और कुछ खर्च करते हैं तो ये ओवरस्पेंडिंग होगा। मान लीजिए अगर चार लोगों की फैमिली है और प्रति व्यक्ति 300 रुपये खर्च आता है तो इस तरह महीने में 1200 रुपये की बचत होगी। जिसे आप एसआईपी में लगा सकते हैं। इस तरह साल के 14,400 रुपए बचाकर उसे बीस साल के लिए एसआईपी कर सकते हैं और इस पर पंद्रह परसेंट रिटर्न के हिसाब से बीस साल बाद आपके पास एक बड़ी रकम इकट्ठा हो जाएगी। इससे बचने के लिए, सबसे पहले अपने हर तरह के खर्च को नोट करना चालू करें। इस तरह आप समझ पाएंगे कि आपने गैर जरूरी चीजों पर कितना खर्च किया है और किस महीने में आपने अपने इनकम का किस तरह इस्तेमाल किया है।

वित्त लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उसे आगे के लिए न टालें: फाइनेंशियल एक्सपर्ट अजय केडिया के मुताबिक, अगर आप किसी जगह निवेश करना चाहते हैं तो उसे तुरंत कर दें। निवेश को एक दिन, एक महीना, छह महीना के लिए न टालें। अगर आप ऐसा करते हैं तो वित्त लक्ष्यों से भटक सकते हैं और बीस साल बाद आप इसका हिसाब करने बैठेंगे तो आपको इसका अहसास होगा। इसलिए नए साल में अपनी खराब आदतों में से इसे भी हटा दें, फिर जाकर आप अपने टारगेट तक पहुंच सकते हैं।

बचत और सही निवेश न करना: सेविंग और इन्वेस्ट तो अलग-अलग चीजें हैं। अजय केडिया कहते हैं सेविंग से आप पैसे बचाते हैं और इन्वेस्ट करके आप पैसे से पैसा बनाते हैं। इसलिए इन दोनों पर ध्यान देना जरूरी है। जैसे अगर आप बैंक में भी कुछ फंड जमा कर देते हैं तो हर साल आपको कम से कम सात फीसद की दर से ब्याज मिल जाएगा और यह आपके जरूरत के समय काफी काम आ सकता है। इसलिए हर महीने कुछ पैसे बचाना और उसे इमरजेंसी के लिए किसी कैश फंड में रखना जरूरी है। अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा और हो सके तो ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाने की कोशिश करें।

भाग्य के भरोसे न बैठें: कई लोग भाग्य के भरोसे बैठे रहते हैं। वे सोचते हैं कि लॉटरी में पैसे लगाएंगे और फिर लॉटरी निकलेगी तो उससे कुछ कमाई हो जाएगी, तो नए साल में ऐसा करने से बचें। लॉटरी के भरोसे न बैठें। अजय केडिया कहते हैं कि जो पैसा लॉटरी में लगाया जाए उससे बेहतर है कि उसे म्युच्युअल फंड में या एसआईपी में लगाया जाए। इसके जरिए आप 20 साल बाद मालामाल हो जाएंगे, तो फिर साल 2019 में अपनी ये बुरी आदत भी त्याग दीजिए।

जितना अफोर्ड कर सकते हैं उतना ही खर्च: कई बार लोग किसी खास बात की खुशी मनाने के लिए अपने पैसे के हिसाब से ज्यादा खर्च कर देते हैं। फाइनेंशियल एक्सपर्ट अजय केडिया बताते हैं कि जितना अफोर्ड कर सकते हैं उतना ही खर्च करें। जैसे गिफ्ट में किसी को लग्जरी कार या कोई ज्वैलरी खरीदकर देने के बजाए आगे की सोचें और ऐसे खरीददारी करने से बचें। यह भी सोचें कि जो वस्तु आप खरीद रहे हैं उसका पेमेंट कैसे करेंगे, उसके रिपेमेंट का ख्याल भी करें और इसके लिए उधार लेने से तो बिल्कलु बचें।

गैंबलिंग से बचें: अगर आप शादीशुदा हैं तो जाहिर है आप पर परिवार की जिम्मेदारी है। ऐसे में आपको गैंबलिंग से दूर रहना होगा। अजय केडिया के मुताबिक, नए साल में गैबलिंग वाली आदत को छोड़ दें, नहीं तो आप अपने साथ या अपने निवेश के साथ गैंबलिंग कर सकते हैं। 2019 में सफल होने के लिए आप इस आदत को भी छोड़ दें।

एडिक्शन को कट करें: उदहारण के लिए अगर आप दिन भर में पांच सिगरेट पीते हैं और अगर एक सिगरेट का दाम 20 रुपये है तो दिन भर में आपने इस पर 100 रुपये खर्च कर दिए। इस तरह महीने का आपने 3000 खर्च कर डाला। अजय केडिया कहते हैं, "सिगरेट से आप अपने हेल्थ को नुकसान पहुंचा रहे हैं और साथ में पैसे भी इस पर खर्च हो रहा है, तो कोशिश करिए कि इस आदत को छोड़ा जाए। नए साल में इस आदत को छोड़कर आप सेहत के साथ अपने पैसे भी बचा सकते हैं।

दिखावे से दूर रहें: जैसे अगर आपका काम एक अच्छे स्मार्टफोन से चल रहा है तो आपको आईफोन के बजाए उसी फोन को यूज करना चाहिए। अजय केडिया के मुताबिक, जब अच्छा ख़ासा काम भी दूसरे स्मार्टफोन से चल रहा है तो आईफोन पर पैसे खर्च करने के बजाए उस पैसे को कहीं निवेश करें। इससे आपको फायदा होगा। सिर्फ उन्हीं चीजों पर खर्च करने की कोशिश करें जो आपके लिए सच में बेहद जरूरी हैं।

क्रेडिट को ना कहें: वैसे तो जब पैसा न रहे तो क्रेडिट कार्ड एक उपयोगी आर्थिक साधन है। लेकिन फिर भी आपको इसके इस्तेमाल पर सावधानी बरतनी चाहिए। अजय केडिया बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करना फायदेमंद लग सकता है यह आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकता है, लेकिन बिना सोचे-समझें इसका इस्तेमाल करने पर आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं। अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कम से कम करें और हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड बिल का फुल पेमेंट करें।

फाइनेंशियल गोल को सेट न करना: सबसे आखिरी में बुरी आदतों में से वित्त लक्ष्य को सेट न करना है। 2019 में आर्थिक तौर पर मजबूत होने के लिए अपने गोल को सेट करें तभी आपके आगे का जीवन सुखमय बीतेगा। अजय केडिया कहते हैं कि इसकी तैयारी आपको साल के पहले दिन से शुरू कर देना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.