Move to Jagran APP

Home Loan का जल्द भुगतान करना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स, जल्द चुका सकेंगे पूरा कर्ज

Home Loan पिछले कुछ महीनों में होम लोन की किस्त में तेजी से इजाफा हुआ है। ऐसे में आपको होम जल्दी चुकाने की कुछ टिप्स के बारे में अपने लेख में बताने जा रहे हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 25 Mar 2023 07:30 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 07:30 PM (IST)
Home Loan का जल्द भुगतान करना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स, जल्द चुका सकेंगे पूरा कर्ज
Tips for faster home loan repayment key notes

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। होम लोन की किस्त पर किसी व्यक्ति की मासिक आय का एक बड़ा हिस्सा खर्च होता है। पिछले दिनों बैंकों की ओर से लोन पर ब्याज दर बढ़ने के कारण इसके बोझ में इजाफा हुआ है। इस कारण हर व्यक्ति चाहता है कि जल्द से जल्द होम लोन को समाप्त किया जाए, जिससे मासिक किस्त से छुटकारा मिल सके।

loksabha election banner

हम होम लोन को चुकाने तीन प्रभावी तरीके बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने होम लोन को चुका सकते हैं।

प्री-पेमेंट का लें सहारा

किसी भी लोन को जल्द से जल्द भुगतान करने का सबसे अच्छा तरीका प्री-पेमेंट करना माना जाता है। आपको होम लोन को समाप्त करने के लिए साल मे कम से कम एक बार प्री-पेमेंट करना चाहिए। यह आपके लोन राशि का कम से कम 10 प्रतिशत होना चाहिए। इससे आपकी लोन की मूल राशि कम हो जाती है और कम ब्याज लगता है। इस तरह आप अपना लोन जल्द पूरा कर सकते हैं।

ईएमआई को बढ़ाएं

समय के साथ-साथ आपकी आय में इजाफा होता है। इस वजह आपको साल बीतने के साथ-साथ अपने बैंक से बातचीत करके ईएमआई में इजाफा करते रहना चाहिए। इसका फायदा यह होगा कि आपका लोन समय से पहले चुक जाएगा।

कम अवधि का लोन लें 

किसी भी व्यक्ति को होम लोन की अवधि जितनी कम हो उतनी कम रखनी चाहिए। इसका फायदा यह होगा कि आपको कम ब्याज का भुगतान करना होगा, क्योंकि लोन जितने अधिक समय के लिए होता है उस पर ब्याज भी उतना ही अधिक भरना पड़ता है, लेकिन आपको यहां इस बात का ध्यान रखना है कि आपको उतना ही लोन लेना है, जिसका आप समय से पहले भुगतान कर सकें।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.