नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। दिवाली का समय नजदीक है। दिवाली से पहले धनतेरस पर नए सामान की खरीद को शुभ माना जाता है। इस दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग पर कई ऑफर मिलते हैं। ऐसे में लोग कई बार लालच में आकर ज्यादा खर्च कर देते हैं। इस चीज से बचने की जरूरत है। लालच में आकर कहीं आप क्रेडिट कार्ड सीमा से अधिक खर्च तो नहीं कर रहे हैं या सामान खरीदने के लिए बाद में न संभल सकने वाले बड़ा लोन तो नहीं ले रहे हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर बिगड़ सकता है। हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जो आपके क्रेडिट स्कोर को बिगड़ने से बचा सकती हैं।

दूसरे क्रेडिट कार्ड का न करें आवेदन: अगर आपके पास एक क्रेडिट कार्ड है तो नये क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ना करें। एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड होल्डर को कार्ड जारी करने वाले बैंकों द्वारा सकारात्मक तौर पर नहीं देखा जाता। ज्यादा क्रेडिट कार्ड होने पर आर्थिक बोझ बढ़ जाता है। किसी स्थिति में अगर आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो आपको दोहरा ब्याज चुकाना पड़ेगा। इसलिए एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई ना करें।

इनकम और ईएमआई को देखें: आमतौर पर इनकम के अनुपात में 30 फीसद ईएमआई को अच्छा माना जाता है। अगर आपकी ईएमआई इनकम के अनुपात में 30 फीसद से कम है तो यह मजबूत संकेत माना जाता है। इसलिए नया लोन लेने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपकी ईएमआई इनकम के हिसाब से ज्यादा तो नहीं है।

तय समय पर करें क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान: समय पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आप चिंता से मुक्त रह पाएंगे, साथ ही आपको इस पर लगने वाला ब्याज भी नहीं देना पड़ेगा। इसलिए अगर आपके क्रेडिट कार्ड का बिल बकाया है तो पहले उसका भुगतान करें। इसके बाद ही नया खर्च करें। अगर आपका क्रेडिट कार्ड बिल बकाया है और आप नया खर्च भी कर देते हैं तो यह बोझ बढ़ता जाएगा। लगातार बिल बकाया रहने से आपको अधिक ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा। साथ ही आपके क्रेडिट स्कोर पर भी इसका असर होगा।

क्रेडिट स्कोर पर रखें निगरानी: क्रेडिट स्कोर को खराब होने से बचाने के लिए लगातार अपने क्रेडिट स्कोर की निगरानी करें। इसके अलावा क्रेडिट एक्सपोजर और अपने क्रेडिट व्यवहार को ट्रैक कर सकते हैं।

Posted By: Pramod Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप