Move to Jagran APP

किराए से हो रही है आमदनी तो इस पर भी ले सकते हैं लोन, जानिए क्या है तरीका

किराए के एवज में लिए जाने वाले लोन का उद्देश्य भविष्य में किसी भी जरूरत के लिए किया जा सकता है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 05 May 2019 02:04 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 08:53 AM (IST)
किराए से हो रही है आमदनी तो इस पर भी ले सकते हैं लोन, जानिए क्या है तरीका
किराए से हो रही है आमदनी तो इस पर भी ले सकते हैं लोन, जानिए क्या है तरीका

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जरा कल्पना कीजिए आपके पास कमाई के सीमित साधन हैं और आपको तत्काल पैसों की जरूरत है, तो आप क्या कीजिएगा। जाहिर तौर पर आप लोन लेने की जुगत भिड़ाएंगे। लेकिन आज के समय में लोन लेना भी आसान काम नहीं रह गया है। बैंक आपको लोन देने के पहले आपके क्रेडिट स्कोर यानी आपके लोन चुकाने की क्षमता को कई बार चेक करता है। उसके बाद जाकर तमाम फॉर्मेलिटीज को पूरा कर वह आपको लोन देने को तैयार होता है। ऐसे में अगर आपके पास खुद का बड़ा सा मकान है तो आपका काम काफी आसान हो सकता है। हम अपनी इस खबर में आपको इसी की पूरी जानकारी दे रहे हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं किराए पर मिलने वाले लोन के बारे में। हमने इस विषय पर टैक्स एक्सपर्ट और इन्वेस्टमेंट एडवाइजर बलवंत जैन से विस्तार से बात की है।

loksabha election banner

कौन उठा सकता है किराए के एवज में मिलने वाले लोन का फायदा?

बलवंत जैन ने बताया कि अगर आपके पास कर्मशियल या रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसमें प्रॉपर्टी का मालिक एक व्यक्ति या वह संयुक्त ओनर हो सकता है। ज्वाइंट ओनरशिप के मामले में सभी ओनर्स को लोन के लिए आवेदन देना होगा। यह लोन सुविधा ऐसी परिसंपत्तियों के लिए उपलब्ध है जिसे किराए पर दिया जा चुका है और जिसके लिए करार भी किया जा चुका है।

किराए के एवज में लोन लेने का मकसद?

बलवंत जैन बताते हैं कि किराए के एवज में लिए जाने वाले लोन का उद्देश्य भविष्य में किसी भी जरूरत के लिए किया जा सकता है। जैसे कि घर खरीदने के लिए, बिजनेस बढ़ाने के लिए या फिर अपने बच्चों की पढ़ाई या उनकी शादी के लिए। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल घर की मरम्मत या प्रॉपर्टी के रेनोवेशन के लिए भी किया जा सकता है। इसके साथ ही बैंक आपको यह अनुमति भी देता है कि आप इन पैसों का इस्तेमाल अपने मौजूदा लोन के भुगतान के लिए भी करें।

किस तरह की प्रॉपर्टी के किराए पर मिलता है लोन?

आप इस तरह के लोन की सुविधा एक कमर्शियल प्रॉपर्टी पर उठा सकते हैं जिसे या तो किराए पर दिया गया है या फिर किसी पट्टेदार को पट्टे पर दिया गया हो जैसे कि किसी गवर्मेंट अंडरटेकिंग को, किसी बैंक को, इंश्योरेंस कंपनी को या फिर किसी बड़े खुदरा कारोबारी को। आप इस तरह की लोन की सुविधा रेजिडेंशियस प्रॉपर्टी पर भी पा सकते हैं।

किन दस्तावेजों की होती है जरूरत?

इस तरह के लोन के लिए आपको बेसिक केवाईसी डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे जैसे कि एड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्रूफ आदि। ये आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जमा कराने होंगे। बैंक आपके भुगतान की क्षमता का प्रमाणपत्र भी मांग सकता है। अगर आपके पास आईटीआर उपलब्ध नहीं है तो नौकरीपेशा लोगों के लिए फॉर्म 16 ही काफी होगा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.