Move to Jagran APP

SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, जानिए क्या है इसकी वजह

स्टेट बैंक इंडिया ने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की है। भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों को आगाह करते हुए कहा है कि बैंकिंग संबंधी कामकाज के दौरान वे कुछ काम हरगिज न करें नहीं तो उन्हें बड़ा नुकसान हो सकता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Thu, 24 Nov 2022 07:03 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 09:43 AM (IST)
SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, जानिए क्या है इसकी वजह
SBI warns customers against instant loan apps

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो सावधान हो जाएं। देश के सबसे बड़े ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने ग्राहकों को चेतावनी जारी करते हुए कहा है वे इन्सटैन्ट लोन देने वाले ऐप से सावधान रहें। बैंक ने ऐसे तत्काल कर्ज देने वाले Instant Loan Apps के खिलाफ ग्राहकों को सावधान किया है।

loksabha election banner

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को इन ऐप के प्रति अलर्ट किया है, साथ ही बैंक ने खतरे से बचाव के उपाय भी सुझाए हैं। बैंक ने कहा है कि खुद को या वित्तीय कंपनी के रूप में प्रस्तुत करने वाले फर्जी ऐप से सवधान रहें और किसी भी तरह की धोखाधड़ी होने पर साइबर क्राइम की रिपोर्ट करें।

बढ़ रहा फर्जी लोन ऐप का खतरा

बैंक ने कहा है कि फर्जी लोन ऐप के खिलाफ हाल के दिनों में कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं। उनके प्रसार से साइबर अपराध के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। बहुत से लोग इनके चक्कर में आकर ठगे गए हैं।

पैसा उधार देने के बाद ऐसे ऐप लेनदारों का तरह-तरह से शोषण करते हैं। बहुत से असहाय लोगों की जबरन वसूली भी हुई है।

ऐसे मिलेगी राहत

सुरक्षा उपायों के बारे में बात करते हुए एसबीआई ने सुझाव दिया कि डाउनलोड करने से पहले किसी ऐप की प्रामाणिकता की जांच करना हमेशा बेहतर होता है। बहुत से अवैध ऐप हैं जो उपयोगकर्ताओं को अपने जाल में फंसा सकते हैं और उनके खातों से पैसे उड़ा सकते हैं।

कभी न करें ये काम

एसबीआई ने कहा कि ग्राहकों को किसी संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए और अनधिकृत ऐप के जाल से बचने के लिए विवेक का इस्तेमाल करना चाहिए। बैंक ने ग्राहकों को सलाह दी है कि अपने डेटा को सुरक्षित करने के लिए ऐप की परमिशन सेटिंग्स की नियमित जांच करें। किसी नुकसान या पैसे की हेराफेरी के मामले में सूचना स्थानीय पुलिस अधिकारियों को दी जानी चाहिए।

ये भी पढ़ें-

SBI के ग्राहक तत्काल हो जाएं सावधान, बैंक ने जारी किया अलर्ट, जानिए क्या है वजह

SBI के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे पाएं ये विशेष सुविधा, बस करना होगा इतना काम

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.