नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो सावधान हो जाएं। देश के सबसे बड़े ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने ग्राहकों को चेतावनी जारी करते हुए कहा है वे इन्सटैन्ट लोन देने वाले ऐप से सावधान रहें। बैंक ने ऐसे तत्काल कर्ज देने वाले Instant Loan Apps के खिलाफ ग्राहकों को सावधान किया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को इन ऐप के प्रति अलर्ट किया है, साथ ही बैंक ने खतरे से बचाव के उपाय भी सुझाए हैं। बैंक ने कहा है कि खुद को या वित्तीय कंपनी के रूप में प्रस्तुत करने वाले फर्जी ऐप से सवधान रहें और किसी भी तरह की धोखाधड़ी होने पर साइबर क्राइम की रिपोर्ट करें।

बढ़ रहा फर्जी लोन ऐप का खतरा

बैंक ने कहा है कि फर्जी लोन ऐप के खिलाफ हाल के दिनों में कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं। उनके प्रसार से साइबर अपराध के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। बहुत से लोग इनके चक्कर में आकर ठगे गए हैं।

पैसा उधार देने के बाद ऐसे ऐप लेनदारों का तरह-तरह से शोषण करते हैं। बहुत से असहाय लोगों की जबरन वसूली भी हुई है।

ऐसे मिलेगी राहत

सुरक्षा उपायों के बारे में बात करते हुए एसबीआई ने सुझाव दिया कि डाउनलोड करने से पहले किसी ऐप की प्रामाणिकता की जांच करना हमेशा बेहतर होता है। बहुत से अवैध ऐप हैं जो उपयोगकर्ताओं को अपने जाल में फंसा सकते हैं और उनके खातों से पैसे उड़ा सकते हैं।

कभी न करें ये काम

एसबीआई ने कहा कि ग्राहकों को किसी संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए और अनधिकृत ऐप के जाल से बचने के लिए विवेक का इस्तेमाल करना चाहिए। बैंक ने ग्राहकों को सलाह दी है कि अपने डेटा को सुरक्षित करने के लिए ऐप की परमिशन सेटिंग्स की नियमित जांच करें। किसी नुकसान या पैसे की हेराफेरी के मामले में सूचना स्थानीय पुलिस अधिकारियों को दी जानी चाहिए।

ये भी पढ़ें-

SBI के ग्राहक तत्काल हो जाएं सावधान, बैंक ने जारी किया अलर्ट, जानिए क्या है वजह

SBI के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे पाएं ये विशेष सुविधा, बस करना होगा इतना काम

 

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट