Move to Jagran APP

SBI से Education Loan लेकर विदेश में पढ़ाई करना हुआ अब और आसान, केवल इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

SBI अपने ग्राहकों को एक बेहतर एजुकेशन लोन सुविधा देने के लिए SBI Global Ed-Vantage Overseas Education Loan लेकर आया है। यह लोन खास तौर पर उन लोगों के लिए है जो विदेश में जाकर अपनी पढ़ाई करना चाह रहे हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 02:37 PM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 03:43 PM (IST)
SBI Global Ed- Vantage Overseas Education Loan खास तौर पर विदेशों में पढ़ने वालों के लिए है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई बार हम अपनी उच्च शिक्षा के लिए विदेशों के कॉलेजों में प्रवेश लेना चाहते हैं। लेकिन ऐसे कॉलेजों की फीस और एजुकेशन पर होने वाला खर्च हमारे बजट के बाहर होता है, खास तौर पर विदेश में जाकर अपनी उच्च शिक्षा हासिल करने वालों के साथ अक्सर ही यह परेशानी देखने को मिलती है। ऐसे में विदेशी कॉलेजों में पढ़ने के लिए हमें एजुकेशन लोन लेने की जरूरत पड़ती है। State Bank Of India(SBI) अपने ग्राहकों को एक बेहतर एजुकेशन लोन की सुविधा देने के लिए SBI Global Ed- Vantage Overseas Education Loan लेकर आया है। यह लोन खास तौर पर उन लोगों के लिए है जो विदेश में जाकर अपनी पढ़ाई करना चाह रहे हैं।

loksabha election banner

क्या है यह स्कीम

SBI के इस एजुकेशन लोन की सुविधा वे लोग उठा सकते हैं, जो किसी विदेशी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से कोई भी रेगुलर कोर्स करने जा रहे हैं। इसके तहत आप रेगुलर ग्रेजुएट डिग्री, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट या डॉक्टरेट जैसे कोर्स करने के लिए लोन ले सकते हैं। स्टुडेंट US, UK, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूरोप, जापान, सिंगापुर, हॉन्ग कॉन्ग और न्यूजीलैंड के कॉलेज या यूनिवर्सिटी में किसी भी कोर्स में दाखिला लेकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके तहत आपको 7.50 लाख से 1.50 करोड़ रुपये का लोन दिया जाएगा।

क्या है ब्याज दर

SBI के इस लोन पर आपको 8.56 फीसद की दर से ब्याज चुकाना होगा। फीमेल कंडीडेट्स को 0.50 फीसद की छूट भी प्राप्त होगी। पढ़ाई पूरी करने के 6 महीने के बाद से आपको लोन की किश्तों का भुगतान करना होगा। आप 15 साल तक लोन की राशि का भुगतान कर सकते हैं।

क्या क्या कवर होगा इसके तहत

इसके तहत यात्रा खर्च, ट्यूशन फीस, एग्जाम फीस, लाइब्रेरी फीस और लैब फीस जैसे खर्च कवर किए जाएंगे। इसके अलावा किताब, उपकरण, औजार, यूनिफॉर्म और कंप्यूटर से संबंधित खर्च को भी एक रिजनेबल कॉस्ट तक कवर किया जाएगा। साथ ही अन्य खर्चों जैसे कि प्रोजेक्ट वर्क, थेसिस और ट्यूशन फीस के 20 फीसद तक के स्टडी टूर का खर्च भी इसके तहत कवर होगा। कॉशन डिपॉजिट, बिल्डिंग फंड, और रिफंडेबल डिपॉजिट जैसे खर्चों को भी इसमें रखा गया है।

कैसे करें अप्लाई

इसे अप्लाई करने के लिए आपको SBI की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जहां पर आप क्लिक नाउ के विकल्प के जरिए सभी आवश्यक जानकारियों को दर्ज करके अपने आवेदन को जमा कर सकते हैं। आवेदन के बाद स्टुडेंट के ।-20 वीजा के पहले ही लोन सैंक्शन कर दिया जाएगा। साथ ही इनकम टैक्स के सेक्शन 80(E) के तहत टैक्स में छूट भी प्राप्त होती है।

कौन से दस्तावेज हैं जरूरी

आपको अपने 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन की मार्कशीट के साथ इंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट को भी दिखाना होगा। इसके अलावा एड्मीशन प्रूफ के तौर पर यूनिवर्सिटी के एड्मीशन लेटर, ऑफर लेटर या आइडी कार्ड का होना भी जरूरी है। साथ ही कोर्स के खर्चों का शेड्यूल, फ्री-शिप या स्कॉलरशिप की कॉपी, गैप सर्टिफिकेट, स्टुडेंट, पैरेंट्स, को-बॉरोवर और गारेंटर की एक पासपोर्ट साइज फोटो और 7.50 लाख तक के लोन के लिए को अप्लिकेंट के साथ गारेंटर का असेट लाइबिलिटी स्टेटमेंट जैसे दस्तावेज का होना जरूरी है।

इसके अलावा पैरेंट्स, गार्जियन या गारेंटर का लास्ट सिक्स मंथ का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, स्टुडेंट, पैरेंट्स, को-बॉरोवर और गारेंटर का पैन कार्ड और आधार कार्ड का होना भी जरूरी है। साथ ही पासपोर्ट और अड्रेस प्रूफ के तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आइडी कार्ड भी लगता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.