Move to Jagran APP

SBI ग्राहक बिना डेबिट कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसे, ये है तरीका

अगर आपके पास एसबीआई का डेबिट/एटीएम कार्ड या YONO एप भी न हो तो क्‍या करेंगे। हालांकि एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए कुछ ऐसी सुविधा उपलब्‍ध कराई है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 05 Apr 2019 06:03 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 06:23 PM (IST)
SBI ग्राहक बिना डेबिट कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसे, ये है तरीका
SBI ग्राहक बिना डेबिट कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसे, ये है तरीका

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एसबीआई के ग्राहकों के लिए यह काफी काम की खबर है। अगर आपको तत्‍काल पैसों की जरूरत पड़े और जेब में पैसे न हों तो आप एटीएम ढूंढते हैं। लेकिन जरा सोचिए, अगर आपके पास एसबीआई का डेबिट/एटीएम कार्ड या YONO एप भी न हो तो क्‍या करेंगे। हालांकि, एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए कुछ ऐसी सुविधा उपलब्‍ध कराई है जिसके जरिए ग्राहक बिना डेबिट/एटीएम कार्ड या योनो एप के बिना भी एसबीआई के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए किसी स्मार्टफोन की भी जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ एसबीआई नेटबैकिंग पर एक्टिव होना है और आप ये ट्रांजेक्शंस कर पाएंगे। इन स्टेप की मदद से आप आसानी से एसबीआई योनो वेबसाइट के जरिए कैश निकासी कर पाएंगे।

loksabha election banner

स्टेप 1: सबसे पहले आपको एसबीआई योनो वेबसाइट पर जाकर लॉगिन पर क्लिक करना है।

स्टेप 2: इसके बाद आपको अपनी नेटबैकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा। इसके लिए आपके पास एक्टिव इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट होना चाहिए। एक्टिव यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के बाद दोबारा लॉगिन पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 3: अब आपको एसबीआई योनो डैशबोर्ड नजर आएगा, यहां पर आपको अपने अकाउंट की पूरी जानकारी मिल जाएगी। इस वेबसाइट के जरिए कार्डलेस कैश निकासी के लिए वेबसाइट में नीचे की ओर 'माई रिवार्ड्स' सेक्शन में स्क्रॉल करना होगा। यहां पर आपको 6 विकल्प YONO Pay, YONO Cash, Bill Pay, Products, Shop, Book & Order जैसे ऑप्‍शंस नजर आएंगे। इनमें से आपको YONO Cash टैब पर क्लिक करना है।

स्टेप 4: यहां पर आप प्रति दिन कितनी लेनदेन कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी मिलेगी। नेट बैंकिंग यूजर एक ट्रांजेक्शन में 500 रुपये से 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। एक दिन में योनो वेबसाइट के जरिए एसबीआई एटीएम से आप अधिकतम 20,000 रुपये निकाल सकते हैं। आप बिना डेबिट कार्ड या बिना योनो ऐप वाले स्मार्टफोन से यह ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद 'Request YONO Cash' पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 5: 'Request YONO Cash' के अंदर आप सेविंग अकाउंट में बैलेंस राशि देख सकते हैं। बैलेंस राशि वाले टैब के नीचे दी गई जगह में आपको वह राशि दर्ज करनी है जो आप निकालना चाहते हैं। इसके बाद 'Next' पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 6: ट्रांजेक्शन के लिए 6 अंकों का YONO कैश पिन दर्ज करके YONO वेबसाइट के माध्यम से नकद निकासी की प्रक्रिया शुरू कीजिए।

इस सर्विस में दो तरह से पुष्टि की जाती है पहला 6 अंकों का नकद पिन, जिसे आपको वेबसाइट पर बनाना होगा। दूसरा आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए 6-अंकों का रेफरेंस नंबर मिलेगा। साधारण फोन के जरिए भी यह लेनदेन किया जा सकता है। कार्डलेस कैश निकासी के लिए आपको 30 मिनट की समय सीमा के अंदर नजदीकी एसबीआई एटीएम में जाकर इस रेफरेंस नंबर को दर्ज करना होगा। एक बार जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो उसके बाद एटीएम से कैश निकल जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.