Move to Jagran APP

इस बैंक के कस्‍टमर हैं तो जान लें अब कितनी रकम निकाल पाएंगे खाते से, RBI ने लगाया बैन

RBI ban on another bank भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने एक और सहकारी बैंक पर पाबंदी लगा दी है। RBI ने महाराष्ट्र स्थित बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक यवतमाल पर कई पाबंदी लगाई हैं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 06:53 AM (IST)
इनमें ग्राहकों के लिए 5,000 रुपये की निकासी की सीमा भी शामिल है।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने एक और सहकारी बैंक पर पाबंदी लगा दी है। RBI ने महाराष्ट्र स्थित बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक, यवतमाल पर कई पाबंदी लगाई हैं। इनमें ग्राहकों के लिए 5,000 रुपये की निकासी की सीमा भी शामिल है। केंद्रीय बैंक ने सहकारी बैंक की वित्तीय स्थिति के बिगड़ने के बीच यह कदम उठाया है। रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 के तहत प्रतिबंध 8 नवंबर, 2021 को कारोबार बंद होने से छह महीने तक लागू रहेंगे और समीक्षा के अधीन हैं।

loksabha election banner

यवतमाल का यह सहकारी बैंक अब रिजर्व बैंक की मंजूरी के बिना कोई भुगतान नहीं कर सकता और ना ही कोई कर्ज या अग्रिम दे सकता है। इसके अलावा रिजर्व बैंक की मंजूरी के बिना बैंक कोई भुगतान नहीं कर सकेगा, किसी तरह की व्यवस्था में शामिल नहीं होगा और ना ही अपनी संपत्तियों को बेच या स्थानांतरित कर सकेगा।

बयान में कहा गया है कि बैंक की मौजूदा नकदी की स्थिति को देखते हुए सभी बचत बैंक या चालू खाता या अन्य खाताधारक अपने खातों से 5,000 रुपये से अधिक की रकम नहीं निकाल सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.