Move to Jagran APP

त्यौहारों में की शॉपिंग तो EMI बनवाते समय इन बातों का जरूर रखें ख्याल

क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने के बाद अगर पेमेंट को ईएमआई में बदलवा रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 20 Oct 2017 05:07 PM (IST)Updated: Fri, 20 Oct 2017 05:59 PM (IST)
त्यौहारों में की शॉपिंग तो EMI बनवाते समय इन बातों का जरूर रखें ख्याल
त्यौहारों में की शॉपिंग तो EMI बनवाते समय इन बातों का जरूर रखें ख्याल

नई दिल्ली (जेएनएन)। त्यौहारी सीजन में लोग खूब खरीदारी करते हैं। अधिकांश लोग खरीदारी के लिए के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। लोग अक्सर ये भूल जाते हैं कि क्रेडिट कार्ड के ज्यादा इस्तेमाल से वे कर्ज में भी फंस सकते हैं। लोगों को इस तरह की स्थिति से बचाने के लिए क्रेडिट कार्ड में ईएमआई की सुविधा भी होती है। लेकिन इस सुविधा के बाद भी लोगों का इसका इस्तेमाल सोच समझकर करना चाहिए।

loksabha election banner

जानिए किन बातों का रखना चाहिए ध्यान-

ज्यादा सामान खरीदने के लिए बनवा ले ईएमआई-
अगर कोई बड़ी चीज खरीदने की योजना बना रहे हैं या त्यौहार को देखते हुए आप जानते हैं कि ज्यादा शॉपिंग होगी, तो निश्चित तौर पर आपको क्रेडिट कार्ड के मोटे बिल की चिंता होगी। ऐसी स्थिति में आप अपनी खरीदारी की पेमेंट को ईएमआई में बदलवा सकते हैं। इस तरह से हर महीने कुछ राशि बैंक को चुकाते रहेंगे और आप पर एक साथ ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा।

समझदारी से करें ईएमआई का चुनाव-
खरीदारी के समय ईएमआई का चयन करते समय हमेशा सावधान रहना चाहिए। हर बैंक का अलग अलग रेट ऑफ इंटरेस्ट होता है। साथ ही एक बैंक किसी एक ग्राहक को हर बार एक ही दर पर ईएमआई उपलब्ध नहीं करावाता है।

ज्यादा ईएमआई खराब होता है सिबिल स्कोर-
बैंक ग्राहक को हर खरीदारी पर ईएमआई का विकल्प देता है। लेकिन ग्राहक यह नहीं जानते कि एक साथ कई ईएमआई लेने से क्रेडिट प्रोफाइल पर नकारात्मक असर पड़ता है। ऐसे में यदि आपने बैंक में लोन के लिए एप्लाई कर रखा है तो बैंक आपकी एप्लिकेशन को रिजेक्ट कर सकता है।

क्रेडिट कार्ड को लिमिट कर लें पता-
क्रेडिट कार्ड से खर्च करने एक तय लिमिट होती है। ऐसे में कोशिश करें कि अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट को जान ले। साथ अपने कार्ड का 30 फीसद से 40 फीसद ही इस्तेमाल करें। यह इसलिए क्योंकि खर्च अधिक होने से डिफॉल्ट का जोखिम भी बढ़ जाता है।

बिल भरने के लिए अंतिम तारीख का न करें इंतजार-
हमेशा याद रखें कि क्रेडिट कार्ड फ्री नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका समय पर बिल न चुकाने पर 36 फीसद तक का भ्याज भी देना पड़ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.