Move to Jagran APP

Personal Loan के लिए करने जा रहे अप्लाई, तो पहले जान लें ये पांच बातें

पर्सनल लोन एक अनसेक्योर्ड लोन है इसलिए लेंडर आपको होम लोन या सेक्योर्ड लोन की तुलना में काफी कम राशि के पर्सनल लोन की पेशकश करते हैं। सबसे पहले यह चेक करना चाहिए कि आपको बैंक या लेंडर कितनी राशि तक का पर्सनल लोन ऑफर कर रहे हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 12:53 PM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 07:27 AM (IST)
Personal Loan के लिए करने जा रहे अप्लाई, तो पहले जान लें ये पांच बातें
लोन अप्लाई करने से पहले क्रेडिट हिस्ट्री या सिबिल स्कोर को चेक करना सबसे महत्वपूर्ण होता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपको अचानक कुछ पैसों की जरूरत है और आपके सामने कोई अन्य विकल्प मौजूद नहीं है तो आप पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने के बारे में सोच सकते हैं। अमूमन पर्सनल लोन पर लेंडर्स ज्यादा ब्याज लेते हैं लेकिन आज के समय में कई बैंक और एनबीएफसी कम ब्याज दर और अन्य आकर्षक ऑफर्स के साथ Personal Loan की पेशकश कर रहे हैं। अगर आप भी पर्सनल लोन लेने का मन बना रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आपको लोन अप्लाई करने से पहले कई जरूरी चीजों के बारे में जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए।

loksabha election banner

1. पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी (Personal Loan Eligibility Check)

यह लोन लेने की दिशा में सबसे पहला कदम है। दरअसल, पर्सनल लोन एक तरह का अनसेक्योर्ड लोन है, इसलिए लेंडर आपको होम लोन या सेक्योर्ड लोन की तुलना में काफी कम राशि के पर्सनल लोन की पेशकश करते हैं। ऐसे में आपको सबसे पहले यह चेक करना चाहिए कि आपको बैंक या लेंडर कितनी राशि तक का पर्सनल लोन ऑफर कर रहे हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले उस बैंक से संपर्क करना चाहिए, जिसमें आपका पहले से कोई खाता है। इसके बाद आपको अन्य लेंडर्स से भी अपनी एलिजिबिलिटी चेक करनी चाहिए। आप यह काम घर बैठे विभिन्न पोर्टल या लेंडर की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं।

2. क्रेडिट हिस्ट्री चेक करना (Credit History or CIBIL Score Check)

लोन अप्लाई करने से पहले क्रेडिट हिस्ट्री या सिबिल स्कोर को चेक करना सबसे महत्वपूर्ण होता है। क्रेडिट हिस्ट्री से यह पता चलता है कि लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति ने अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान या पूर्व में लिए गए अन्य किसी तरह के लोन का पेमेंट सही समय पर किया है या नहीं। आपका क्रेडिट स्कोर अगर अच्छा है तो आपको आसानी से और आकर्षक ब्याज दर पर लोन मिल सकता है। 700 से अधिक के क्रेडिट स्कोर को अच्छा माना जाता है। वहीं, अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो आपको लोन मिलने में दिक्कत पेश आ सकती है।

3. ऑफर्स की तुलना (Offers Comparison)

लोन लेते समय हमें सबसे ज्यादा इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हमें सबसे कम ब्याज दर पर कौन सा लेंडर लोन की पेशकश कर रहा है। इसके साथ ही हमें प्रोसिसिंग फीस के पहलू पर भी गौर करना चाहिए। अक्सर त्योहारी सीजन में विभिन्न बैंक पर्सनल लोन या अन्य तरह के लोन पर प्रोसेसिंग फीस में छूट की पेशकश करते हैं। साथ ही अगर आपको किसी तरह का अन्य ऑफर मिल रहा है, तो आप उस पर भी गौर कर सकते हैं।

4. विश्वसनीयता (Credibility)

आजकल आप यह देखते होंगे कि पर्सनल लोन के नाम पर काफी अधिक फर्जीवाड़ा होता है। आज के दौर में कुछ ऐसे ऐप्स आ गए हैं, जो मिनटों में लोन की पेशकश करते हैं। आपको ऐसे ऑफर्स पर गौर नहीं करना चाहिए। आपको आरबीआई द्वारा रेगुलेटेड बैंक या प्रतिष्ठित लेंडर से ही लोन लेना चाहिए।

5. डॉक्युमेंट्स रखें तैयार

अगर आप पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपको अपने डाक्युमेंट्स तैयार रखने चाहिए। इनमें इनकम से जुड़े डॉक्युमेंट प्रुफ, फॉर्म 16, आईटीआर, आधार कार्ड एवं पैन कार्ड की जरूरत होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.