Move to Jagran APP

Credit Score अच्छा होने पर भी नहीं मिल रहा Loan? ये हो सकती हैं वजहें

Loan अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको आसानी से पसंदीदा लोन डील मिल सकती है। वहीं अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो आपको लोन लेने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 04:34 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 04:35 PM (IST)
Credit Score अच्छा होने पर भी नहीं मिल रहा Loan? ये हो सकती हैं वजहें
( P C : File Photo )

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। लोने लेने की प्रक्रिया में क्रेडिट स्कोर बहुत मायने रखता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आपको आसानी से पसंदीदा लोन डील मिल सकती है। वहीं, अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है, तो आपको लोन लेने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इससे इतर कई बार ऐसा भी होता है कि अच्छे क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोन नहीं मिल पाता। इसके पीछे कुछ कारण होते हैं। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-से कारण हैं, जिनकी वजह से अच्छे क्रेडिट स्कोर को बावजूद ग्राहक को लोन नहीं मिल पाता।

loksabha election banner

अधिक उम्र हो सकती है वजह

लोन के लिए आवेदन करने वाले की उम्र काफी मायने रखती है। बहुत बार 60 साल से अधिक के लोगों का लोन मंजूर नहीं होता है। अपनी रिटायरमेंट आयु के पास आ चुके लोग अक्सर होम लोन या 15 से 25 साल की अवधि वाला लोन लेने के योग्य नहीं माने जाते। कर्जदाता को लगता है कि रिटायर होने के बाद कर्ज लेने वाला ईएमआई भरने में समर्थ नहीं रह पाएगा।

पुनर्भुगतान क्षमता

लोन आवेदन में आवेदक की आय बहुत अधिक महत्व रखती है। जब भी किसी कर्जदाता को कोई लोन आवेदन मिलता है, तो वह आवेदक की पुनर्भुगतान क्षमता का आकलन करता है। यह आकलन मासिक आय, आश्रितों की संख्या और आय के स्रोत की स्थिरता के आधार पर किया जाता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, लेकिन मासिक आय कम है, तो आपके लोन आवेदन के रद्द होने की संभावना बढ़ जाती है।

EMI और आय का रेशियो

लोन डील को मंजूरी देते समय कर्जदाताओं द्वारा ईएमआई-इनकम रेशियो भी देखा जाता है। अगर कर्ज लेने वाले की कुल मौजूदा ईएमआई पुनर्भुगतान राशि उसकी मासिक आय के 50 फीसद से कम है, तो उसके नए लोन आवेदन के मंजूर होने की संभावना बढ़ जाती है।

आपकी जॉब

ज्यादातर बैंक और वित्तीय संस्थान लोन आवेदक के लिए कम से कम दो साल के वर्क एक्सीरियंस की मांग करते हैं। इससे डिफॉल्ट होने का जोखिम कम हो जाता है। वहीं, अगर आप जल्दी-जल्दी नौकरी बदल रहे हैं, तो यह एक अस्थिर करियर की निशानी होती है। ऐसे लोगों की विश्वसनीयता कम आकी जाती है और आपकी लोन डील के रद्द होने की संभावना बढ़ जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.