Move to Jagran APP

31 दिसंबर तक बैंक खाते से आधार लिंक नहीं कराया तो होंगे क्या नुकसान, जानिए

बैंक खाते को समय रहते आधाऱ से लिंक न कराने की स्थिति में तमाम वित्तीय दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 13 Oct 2017 01:15 PM (IST)Updated: Sat, 14 Oct 2017 09:47 AM (IST)
31 दिसंबर तक बैंक खाते से आधार लिंक नहीं कराया तो होंगे क्या नुकसान, जानिए
31 दिसंबर तक बैंक खाते से आधार लिंक नहीं कराया तो होंगे क्या नुकसान, जानिए

नई दिल्ली (सुरभि जैन)। बैंक की ओर से अगर आपके पास खाते को आधार से लिंक कराने के मैसेज आ रहे हैं तो इन्हें बिलकुल नजरअंदाज न करें। क्योंकि ऐसा करना आपको दिक्कत में डाल सकता है। अगर आपका बैंक खाता 31 दिसंबर तक आधार नबंर के साथ लिंक नहीं है तो इसे अस्थायी रूप से ब्लॉक किया जा सकता है ऐसे में आप अपने खाते से कोई भी वित्तीय लेन-देन नहीं कर पाएंगे। आपको बता दें कि बैंक अपने ग्राहकों को 31 दिसंबर, 2017 से पहले आधार अपडेट कराने का अनुरोध कर रहे हैं। सरकार की ओर से एक जून, 2017 को जारी अधिसूचना के मुताबिक बैंक खातों को 31 दिसंबर 2017 तक आधार से लिंक कराना अनिवार्य है।

loksabha election banner

क्या कहना है एक्सपर्ट का-
टैक्स और निवेश एक्सपर्ट बलवंत जैन का मानना है कि 31 दिसंबर, 2017 तक बैंक खाता आधार से न जोड़ने की सूरत में आप बैंक में जमा पैसे का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। आपके सैलरी एकाउंट में भी समय-समय पर सैलरी क्रेडिट तो होती रहेगी, लेकिन आप उसे न तो निकाल पाएंगे और ना हीं उपयोग कर पाएंगे। इसलिए इस तरह की वित्तीय लेनदेन दिक्कतों से बचने के लिए जल्द ही बैंक जाकर अपने खाते को आधार से लिंक करवा लें।

लिंक न कराने पर किन दिक्कतों का करना पड़ सकता है सामना-
समय रहते बैंक खाते को आधार से लिंक न कराने में बैंक आपका खाता ब्लॉक कर सकता है। इसके बाद आप खाते से किसी भी तरह का लेनदेन नहीं कर पाएंगे। आप बैंक में पैसे निकालने के लिए चेक डालेंगे तो आपका चेक क्लियर नहीं किया जाएगा। वहीं, एटीएम से भी कैश नहीं निकाल पाएंगे। साथ ही कार्ड स्वाइप के जरिए या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन भी नहीं कर सकेंगे। ऐसे में आपको वित्तीय लेनदेन में भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

खाता लिंक है या नहीं, ऐसे करें चेक

  • आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।
  • पेज पर नीचे डायीं और आधार सर्विसेज पर जाएं। यहां आखिरी में 'Check Aadhaar & Bank Account Linking Status' पर क्लिक करें।
  • इसके बाद जो पेज खुला है वहां आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड जो कि कैप्चा होगा उसे भरकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।
  • सबमिट करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी एंटर करते ही लॉग-इन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट पर एक पेज ओपन होगा जो बताएगा कि आपका आधार नंबर मैप किया जा चुका है या नहीं।

मोबाइल से इस तरह पता करें-

  • अपने मोबाइल से डायल करें *99*99*1#
  • अपना 12 अंक का आधार नंबर डालें। इसके बाद कंफर्म करें कि आधार नंबर सही भरा है।
  • कंफर्म करते ही आपको बता दिया जाएगा कि बैंक एकाउंट से आधार लिंक्ड है या नहीं

बैंक एकाउंट से आधार को ऐसे करें लिंक-
इन दो तरीकों से अपना आधार नंबर बैंक खाते के लिंक करा सकते हैं-

ऑफलाइन तरीके में बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराने के लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना होगा। बैंक ब्रांच जाकर आपको अपनी आधार डिटेल बैंक कर्मचारी को देनी होगी। बैंक के कर्मचारी ही आपके आधार को अकाउंट से लिंक कर देंगे।

ऑनलाइन तरीके में आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक कराने के लिए अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग-इन करें। इसके बाद सबसे पहले आप अपडेट आधार कार्ड के ऑप्शन पर जाएं। सामान्य तौर पर यह वेबसाइट के ठीक ऊपर की ओर दिया हुआ होता है। वहीं कुछ बैंक इसी जगह आधार कार्ड सीडिंग भी लिखते हैं। आपका बैंक इन दोनों में से जो भी विकल्प आपको दे रहा हो, उस पर क्लिक करें और अपने आधार नंबर की डिटेल दर्ज करा दें। सबमिट बटन पर क्लिक करें आपका आधार नंबर सबमिट हो जाएगा। आधार नंबर लिंक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल पर एक मैसेज आ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.