नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने ग्राहकों को एसबीआई क्विक मिस्ड कॉल बैंकिंग सर्विस उपलब्ध करवाता है। बैंक की इस सर्विस के जरिए ग्राहक अपने अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेट्मेंट को जानने के साथ ही अन्य बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक मिस कॉल या एसएमएस भर करना होगा। हालांकि इसके लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

आप मोबाइल एप के प्री-लॉगिन सेक्शन में एसबीआई क्विक सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसमें आपको तमाम की-वर्ड्स और मोबाइल नंबर याद रखने की जरूरत नहीं है। एक बार एप डाउनलोड हो जाने के बाद एसबीआई क्विक का उपयोग करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता नहीं होती है। इस पर संचार एसएमएस और मिस्ड कॉल के माध्यम से होता है।

SBI की इस सर्विस को कैसे करें एक्टिवेट: इस सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए आपको ‘REG अकाउंट नंबर' लिखकर 09223488888 पर एसएमएस करना होगा। इसके बाद आपको सफल पंजीकरण पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

SMS और मिस्ड कॉल सर्विस: अगर आपको बैंलेंस की जानकारी हासिल करनी है तो आपको एक मिस्ड कॉल करनी होगी या फिर ‘BAL’ लिखकर 09223766666 पर मैसेज करना होगा।.....

  • अगर आपको 5 आखिरी लेन-देन के बारे में मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करना है तो आपको ‘MSTMT’ लिखकर 09223866666 पर एक मैसेज भेजना होगा।
  • वहीं अगर आपको चेकबुक के लिए आवेदन करना है तो आपको "CHQREQ" लिखकर 09223588888 पर एक मैसेज भेजना होगा। आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा। आगे की प्रक्रिया के लिए एसएमएस प्राप्त होने के दो घंटे के भीतर 09223588888 पर एक एसएमएस लिखकर (CHQACCY6 अंक संख्या जो एसएमएस पर प्राप्त हुई है) भेजें।
  • वहीं 6 महीने के ई-स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको ESTMT लिखकर 09223588888 पर एक मैसेज भेजना होगा। इस कोड में आपकी पसंद का 4 अंकों का नंबर होगा जिसका उपयोग आपके पंजीकृत ईमेल पते पर भेजे गए पीडीएफ अटैचमेंट को एन्क्रिप्ट करने के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अब चेक बुक के लिए नहीं जाना होगा बैंक ब्रांच, इन 4 तरीकों से करें ऑर्डर

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप