Move to Jagran APP

Personal Loan लोन चाहिए सस्‍ता तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, होगा फायदा

Personal Loan ग्राहक का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना जरूरी है। 750 और इससे अधिक का क्रेडिट स्कोर एक अच्छी पर्सनल लोन डील की उम्मीद को बहुत ज्यादा बढ़ा देता है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 02:57 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 08:13 PM (IST)
Personal Loan लोन चाहिए सस्‍ता तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, होगा फायदा
Personal Loan लोन चाहिए सस्‍ता तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, होगा फायदा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस प्रकोप और लॉकडाउन के कारण पैदा हुए हालातों के चलते इस समय बड़ी संख्या में लोग नकदी संकट से जूझ रहे हैं। संकट की इस घड़ी में अपनी नकदी की जरूरतों को पूरा करने के लिए कम ब्याज दर वाला पर्सनल लोन लिया जा सकता है। हालांकि, नकदी संकट की स्थिति में व्यक्ति को पर्सनल लोन के लिए सबसे आखिर में जाना चाहिए, क्योंकि इसमें ब्याज दर अपेक्षाकृत अधिक होती है। लोन लेते समय ग्राहक को इस बात पर विशेष ध्यान रखना चाहिए कि ब्याज दर कम से कम हो। आइए जानते हैं कि किन बातों का ध्यान रख कम ब्याज दर वाला पर्सनल लोन लिया जा सकता है।

loksabha election banner

क्रेडिट स्कोर

अगर आप कम ब्याज दर वाला पर्सनल लोन चाहते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना जरूरी है। 750 और इससे अधिक का क्रेडिट स्कोर एक अच्छी पर्सनल लोन डील की उम्मीद को बहुत ज्यादा बढ़ा देता है। आप अपने क्रेडिट युटिलाइजेशन रेशियो को 30 फीसद की सीमा में रखकर अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रख सकते हैं। साथ ही ग्राहक को नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को देखते रहना चाहिए, ताकी इसके कम होने पर समय पर जरूरी कदम उठाए जा सकें।

सीजनल ऑफर्स का उठाएं फायदा

पर्सनल लोन लेने से पहले ग्राहक को लोन पाने की योग्यताओं और अपनी आवश्यकताओं के आधार पर विभिन्न कर्जदाता कंपनियों की पर्सनल लोन पर ब्याज दरों की तुलना जरूर कर लेनी चाहिेए। इसके साथ ही ग्राहक को पर्सनल लोन देने वाले विभिन्न कर्जदाताओं के सीजनल ऑफर्स पर भी नजर रखनी चाहिए। कई कर्जदाता समय समय पर पर्सनल लोन पर अच्छे ऑफर लेकर आते हैं। ग्राहक को लोन लेने से पहले मार्केट में ऐसे ऑफर्स की तलाश अवश्य कर लेनी चाहिए।

भुगतान की हो एक अच्छी हिस्ट्री

ग्राहक को हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड्स के बिल का पूर्ण भुगतान करने की कोशिश करनी चाहिए और हर महीने अपना कर्ज चुका देना चाहिए। अगर ग्राहक ने उस समय में कोई दूसरा भी लोन लिया हुआ है, तो उसकी ईएमआई (EMI) भी नियमित समय पर जमा करा देनी चाहिए। इससे ग्राहक को भविष्य में लोन लेने में काफी सहूलियत होगी। अगर ग्राहक की EMI भुगतान हिस्ट्री अच्छी है, तो उसे कम ब्याज दर वाला लोन मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

एंप्लॉयर की क्रेडिबिलिटी

पर्सनल लोन में एंप्लॉयर की क्रेडिबिलिटी भी काफी मायने रखती है। जो कर्मचारी लोकप्रिय कंपनियों अथवा मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी करते हैं, उन्हें उनकी मनपसंद लोन डील्स मिलने में सहूलियत होती है। वह इसलिए, क्योंकि बड़ी और लोकप्रिय कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों की नौकरी का स्थायित्व ज्यादा होता है। कर्जदाता मानते हैं कि ऐसे कर्मचारियों की आय स्टेबल होती है और वे समय पर कर्ज चुकाने में समर्थ होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.