नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। ICICI Bank ने सूक्ष्‍म, छोटे और मझोले उद्योगों (MSME) और स्‍व-रोजगारियों को बैंकिंग की अतिरिक्‍त सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए एक नया प्रोडक्‍ट InstaBIZ लॉन्‍च किया है। इसके जरिये वे अपने सभी बैंकिंग लेनदेन डिजिटल तरीके से तत्‍काल कर सकेंगे। InstaBIZ के जरिये वे मोबाइल फोन या इंटरनेट बैंकिंग प्‍लैटफॉर्म के जरिये सुरक्षित तरीके से 115 प्रोडक्‍ट्स और सर्विसेज का लाभ उठा पाएंगे। इनमें से कई सेवाएं ऐसी हैं जो पहली बार तात्‍कालिक तौर पर डिजिटल प्‍लैटफॉर्म पर उपलब्‍ध हैं। इसकी मदद से MSME बिना ब्रांच गए अपने लेनदेन को पूरा कर सकते हैं। 

InstaBIZ के जरिये कारोबारी 15 लाख रुपये तक की इंस्‍टैंट ओवरड्राफ्ट सुविधा और बिजनेस लोन, विभिन्‍न डिजिटल तरीके से फंड्स का बल्‍क कलेक्‍शन और भुगतान, ऑटोमेटिक बैंक समाधान और आयात-निर्यात से जुड़े लेनदेन जैसे रेमिटेंस आदि जैसे काम आसानी से निपटा सकते हैं। 

इसके अलावा, य‍ह पहला ऐसा डिजिटल बैंकिंग प्‍लैटफॉर्म है जिसके जरिये आप चालान नंबर की मदद से GST का इंस्‍टैंट भुगतान एक क्लिक में कर सकते हैं। साथ ही, आप प्‍वाइंट ऑफ सेल (PoS) मशीन के लिए तत्‍काल आवेदन कर सकते हैं और तत्‍काल मरीन इंश्‍योरेंस पॉलिसी भी ले सकते हैं। बैंकिंग उद्योग में पहली बार ICICI Bank डिजिटल प्‍लैटफॉर्म पर ये सेवाएं उपलब्‍ध करा रहा है। 

ICICI Bank InstaBIZ

जो MSME आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक नहीं हैं, वह भी उठा सकते हैं InstaBIZ का लाभ: जो MSME आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक नहीं हैं, वह भी InstaBIZ डाउनलोड कर इसका लाभ उठा सकते हैं। अपना बैंक स्‍टेटमेंट और KYC की जानकारी देकर वे 10 लाख रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। InstaBIZ के जरिये वे करंट अकाउंट खुलवाने के साथ-साथ अकाउंट नंबर भी अपने हिसाब से रखवा सकते हैं। 

ICICI Bank की इस पहल पर बैंक के सेल्‍फ एंप्‍लॉयड सेगमेंट के प्रमुख पंकज गाडगिल ने कहा कि MSM और स्‍व-रोजगारी सेगमेंट भारत में सबसे ज्‍यादा लोगों को रोजगार देते हैं और ये अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ की हड्डी की तरह हैं। हमारा मानना है कि कारोबार में आसानी और डिजिटाइजेशन MSME कारोबारियों की ग्रोथ के लिए महत्‍वपूर्ण मानदंड है। इसी के मद्देनजर हमने InstaBIZ लॉन्‍च किया है।  

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप