नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने इंस्टा कार और टू-व्हीलर लोन की दो नई सुविधाएं शुरू की हैं। इससे ग्राहकों को तुरंत अंतिम मंजूरी पत्र मिलने में आसानी होगी।आईसीआईसीआई बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पहली सेवा का नाम इंस्टा ऑटो लोन है। इससे बैंक के पूर्व-स्वीकृत लाखों ग्राहक 7 साल की अवधि पर 20 लाख रुपए तक के कार लोन पर तुरंत और डिजिटल तरीके से अंतिम स्वीकृति पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

वहीं दूसरी सुविधा का नाम ‘इंस्टा टू-व्हीलर लोन’ है। इसमें बैंक के 12 मिलियन से अधिक पूर्व-स्वीकृत ग्राहकों को 3 साल की अवधि पर 2 लाख रुपए तक के लोन पर तुरंत और डिजिटल तरीके से अंतिम स्वीकृति पत्र मिलेगा। इन दोनों ही सुविधाओं में ग्राहकों को वाहन की ऑन-रोड कीमत के बराबर यानी 100 फीसद लोन हासिल हो सकेगा।

बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया, "इस स्वीकृति पत्र के साथ, जो कि 15 दिनों के लिए वैध है, ग्राहक देश भर में अपने पसंदीदा वाहन डीलर के पास जाकर वाहन का चयन कर सकता है, अंतिम दस्तावेज जमा कर सकता है और कुछ ही घंटों में लोन प्राप्त कर सकता है। यह एक उल्लेखनीय सुधार है, क्योंकि अभी तक इस प्रक्रिया में कुछ दिन लगते हैं।"

इंस्टा ऑटो और टू-व्हीलर लोन लेने के लिए इच्छुक लोग बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके तीन चरणों में तत्काल स्वीकृति पत्र प्राप्त करने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा शीघ्र ही आईमोबाइल पर भी उपलब्ध होगी।

1. रिटेल इंटरनेट बैंकिंग में लॉगइन करें। 'माई एकाउंट्स’ पर क्लिक करें। लोन- कार लोन/टू-व्हीलर लोन के इंस्टेंट सेक्शन पर क्लिक करें।

2. राशि और अवधि चुनिए। ग्राहकों को अपने पसंदीदा वाहन डीलर और निर्माता को भी चुनने का अवसर मिलता है।

3. नियम और शर्तों को स्वीकार करने के बाद मंजूरी पत्र जनरेट होगा। (इंस्टा ऑटो लोन के मामले में ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी मंजूरी पत्र मिलेगा। इंस्टा टू-व्हीलर लोन के मामले में ग्राहक को मंजूरी पत्र के साथ रेफरेंस नंबर भी मिलेगा, जिसे वह वाहन डीलर को देगा।)

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप