Move to Jagran APP

खराब सिबिल स्कोर होने पर भी आपको मिलेगा सस्ता पर्सनल लोन, जानें कैसे

बाजार में पर्सनल लोन लेने के अन्य विकल्प भी उपलब्ध हैं जिसमें बैंक आपके क्रेडिट स्कोर को भी नहीं जांचता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 27 Sep 2017 03:14 PM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2017 02:23 PM (IST)
खराब सिबिल स्कोर होने पर भी आपको मिलेगा सस्ता पर्सनल लोन, जानें कैसे
खराब सिबिल स्कोर होने पर भी आपको मिलेगा सस्ता पर्सनल लोन, जानें कैसे

नई दिल्ली (जेएनएन)। आम लोगों से जुड़ी कुछ जरूरतें वक्त देखकर नहीं आतीं। मसलन कोई बीमारी, सड़क दुर्घटना में आपको आई चोट का इलाज, परिवार की कुछ तत्काल जरूरतें या फिर अचानक की जाने वाली यात्रा का बड़ा खर्च। ऐसे में कभी-कभी तत्काल आए ऐसे खर्चों के लिए आपको लोन भी लेना पड़ जाता है। आमतौर पर बैंक आपकी जरूरत नहीं बल्कि आपका क्रेडिट स्कोर देखकर ही आपकी लोन की एप्लीकेशन को मंजूरी देता है, लेकिन आपके पास खराब क्रेडिट स्कोर होने के बावजूद पर्सनल लोन पाने का मौका होता है। हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको इसी के बारे में बताने की कोशिश करेंगे।

loksabha election banner

क्या है तरीका: अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है और आप इस बात को लेकर चिंता में हैं कि बैंक आपको लोन कैसे देगा तो मार्गेज लोन आपको राहत की सांस दे सकता है। आपको बता दें कि मॉर्गेज लोन बैंक की शर्तों और क्रेडिट स्कोर के झंझट से बचने का आसान उपाय है।

कैसे उठा सकते हैं फायदा: मॉर्गेज लोन का फायदा उठाने के लिए आपको अपने पास रखी कोई बहुमूल्य वस्तु गिरवी रखनी होती है और उसी के एवज में आप लोन प्राप्त कर सकते हैं। ये बहुमूल्य वस्तु गोल्ड, बैंक एफडी, इंश्योरेंस पॉलिसी आदि हो सकती हैं। आपको बता दें कि यह सिक्योर्ड लोन की श्रेणी में ही आता है और ऐसे में इनकी ब्याज दरें भी पर्सनल लोन के मुकाबले सस्ती होती हैं।

गोल्ड के बदले भी मिलता है पर्सनल लोन: आप बैंक के लॉकर में रखे गोल्ड के बदले भी पर्सनल लोन हासिल कर सकते हैं। ये लोन आपको मार्केट रेट से कम ब्याज पर मिल सकता है। गोल्ड लोन एक तरह का सिक्योर्ड लोन होता है। इसमें आप अपने सोने या सोने के आभूषण को जमानत के रूप में रखते हैं। इसकी सबसे अहम बात यह होती है कि इसमें कागजी कार्यवाही न के बराबर होती है और बैंक इसे देने से पहले आपका क्रेडिट स्कोर भी चेक नहीं करते हैं। मुथूट फाइनेंस और मणप्पुरम जैसी गोल्ड लोन कंपनियां इस तरह के लोन की पेशकश करती हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले हासिल करें पर्सनल लोन: अगर आप पर्सनल लोन हासिल करना चाहते हैं तो बैंक या पोस्ट ऑफिस एफडी भी इसमें मददगार साबित हो सकती है। सोने के बाद आप फिक्स्ड डिपॉजिट के जरिए सबसे जल्द और आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। आम तौर पर इसकी ब्याज दरें फिक्स्ड डिपॉजिट की जमा दरों की तुलना में एक या दो फीसदी अधिक होती हैं।

बीमा पॉलिसियां भी दिला सकती हैं पर्सनल लोन: क्या आपको मालूम है कि आपकी बीमा पॉलिसी भी आपको पर्सनल लोन दिलवा सकती है। एंडोमेंट पॉलिसियों के बदले मिलने वाला कर्ज सिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आता है और यही वजह है कि इसकी ब्याज दरें पर्सनल लोन की तुलना में कम होती है और बेस रेट से लगभग तीन फीसदी अधिक होती हैं। इस तरह के कर्ज में बीमा पॉलिसी को बैंक के नाम असाइन करना होता है। अगर आप कर्ज चुका देते हैं तो बैंक वापस आपके नाम पॉलिसी को री-असाइन कर देता है। वहीं इसके उलट स्थिति में पॉलिसी फोरक्लोज कर दी जाती है।

क्यों अहम है सिबिल स्कोर: बैंक से लोन लेने में क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर की सबसे अहम भूमिका होती है। आपका क्रेडिट स्कोर दरअसल आपकी ओर से पूर्व में लिए गए लोन और उसके चुकाने का ब्यौरा भर होता है। बैंक आपके लोन की अर्जी को आपका क्रेडिट स्को‍र चेक करने के बाद ही मंजूरी देता है जिसमें आपकी वित्तीय गतिविधियों को परखा जाता है। अगर, अपका क्रेडिट स्कोर बेहतर है तो बैंक आपको आसानी से लोन मुहैया करा देते हैं। लेकिन अगर आपका क्रेडिट लोन बेहतर नहीं है तो लोन मिलने में थोड़ी मुश्किलें आती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.