Move to Jagran APP

खो गया है आपका SBI एटीएम कार्ड तो ऐसे कराएं उसे ब्लॉक

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से एसबीआई एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने की सुविधा देता है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 05:49 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 08:13 AM (IST)
खो गया है आपका SBI एटीएम कार्ड तो ऐसे कराएं उसे ब्लॉक

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आपका एसबीआई एटीएम कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है तो उसकी रिपोर्ट करना और उसे तुरंत ब्लॉक करवाना बहुत जरूरी है। अगर आप अपना कार्ड ब्लॉक करवाते हैं तो इसका दुरुपयोग या उससे अनधिकृत लेनदेन की संभावना खत्म हो जाती है। भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से एसबीआई एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने की सुविधा देता है। सबसे खास बात ये है कि इसके लिए यूजरनेम और पासवर्ड की भी जरूरत नहीं है।

loksabha election banner

एटीएम कार्ड से अनधिकृत लेन-देन रोकने के लिए आप ये कदम उठा सकते हैं।

एटीएम कार्ड ब्लॉक करना: अगर एटीएम कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है तो उसे लिंक अकाउंट से ब्लॉक कर देना चाहिए। इसके लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से BLOCK और कार्ड नंबर के आखिरी 4 अंक लिखकर एसएमएस 567676 पर भेजना है। ब्लॉक की रिक्वेस्ट भेजने के बाद ग्राहक को पुष्टिकरण का एसएमएस आएगा, जिसमें टिकट नंबर, ब्लॉक करने की तारीख और समय होगा।

एटीएम कार्ड स्विच ऑन या ऑफ: एसबीआई एटीएम कार्ड को किसी भी POS मशीन, एटीएम मशीन, ई-कॉमर्स, इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक इस्‍तेमाल के लिए स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए ग्राहक को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज भेजना है।

इसके लिए SWON/SWOFFATM/POS/ECOM/INTL/DOM कार्ड के आखिरी 4 डिजिट लिखकर 0922396666 पर मैसेज भेजना है। एक्टिवेट और डिएक्टीवेट की रिक्वेस्ट भेजने के बाद पुष्टिकरण का मैसेज आएगा, जिसमें रेफरेन्स नंबर, तारीख और समय लिखा होगा।

फोन कॉल से ब्लॉक करें एटीएम कार्ड: एसबीआई अकाउंट होल्डर कस्टमर केयर पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं और कार्ड को तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी टोल-फ्री नंबर 18004253800 या 1800112211 पर कॉल कर सकते हैं। यह एक इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) है, जहां ग्राहक को एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए निर्देशित किया जाएगा। ग्राहक को सभी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करने की आवश्यकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.