नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ऐसे लोग जो बचत में ज्यादा यकीन नहीं रखते और EMI पर ज्यादा निर्भर रहते हैं उनके लिए क्रेडिट स्कोर बहुत मायने रखता है। लोन स्वीकृत होने के लिए 750 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा माना जाता है। हालांकि, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है साथी ही समय पर EMI का भुगतान भी बहुत जरूरी है। दरअसल, क्रेडिट स्कोर से यह पता चलता है कि व्यक्ति के पास उधार लौटाने की क्षमता कितनी है। क्रेडिट स्कोर 3 अंकों की संख्या है जो 300-900 अंको के बीच होती है। इसलिए हमेशा बेहतर क्रेडिट स्कोर की तलाश में रहना चाहिए। हालांकि, यदि आपके पास कम क्रेडिट स्कोर है, तो भी आप उच्च ब्याज दर पर लोन का लाभ उठा सकते हैं।

कम क्रेडिट स्कोर के बावजूद आपको कैसे मिलेगा लोन, जानिए...

अपनी प्रोफाइल मजबूत रखें

जबकि अधिकांश कर्जदाता केवल उन उपभोक्ताओं को उधार देते हैं जिनके पास उच्च क्रेडिट स्कोर होता है, कुछ ऐसे होते हैं जो यूजर्स की क्रेडिट प्रोफ़ाइल मजबूत नहीं होने पर भी लोन मंजूर कर सकते हैं, लेकिन ऐसे लोन उच्च ब्याज दरों पर आते हैं।

यह भी पढ़ें: COVID-19: Credit Score की नियमित जांच करते हैं तो आपको मिलेंगे ये 3 बड़े फायदे

 

कर्जदाता से बात करें

कई बार कम क्रेडिट स्कोर होने पर भी लोन मिल जाता है, इसके लिए अगर किसी बैंक में आपका खाता है और आप उसी बैंक से लोन लेना चाह रहे हैं, तो आपको लोन मिल सकता है, इसके लिए आपका बैंक के साथ व्यवहार अच्छा होना चाहिए। यह बेहतर लोन शर्तों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें:  आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से घर बैठे करें लिंक, जानिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस

सुरक्षित लोन

यदि किसी को पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन जैसे असुरक्षित लोन से वंचित किया जाता है या बहुत अधिक ब्याज दर के साथ लोन दिया जाता है, तो सुरक्षित लोन का विकल्प होता है। उधारकर्ता लोन ले सकते हैं। ऐसे लोन कर्जदाता को कर्ज स्वीकृत करने में अधिक आरामदायक बनाते हैं।

गोल्ड लोन

गोल्ड लोन वाले स्कीम में सोने की ज्वैलरी गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं। आपको कितना लोन मिलेगा यह गिरवी रखे गए सोने की कीमत पर निर्भर करता है। लोन की राशि सोने की शुद्धता को चेक करने और सोने की बाजार में कीमत की जानकारी के बाद तय किया जाता है। इसके लिए अच्छे क्रेडिट स्कोर की जरूरत नहीं है।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस