Move to Jagran APP

Cryptocurrency भारत में चलेगी या नहीं, RBI ने कही यह बड़ी बात

Cryptocurrency News रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि केंद्रीय बैंक बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर ‘गंभीर’ रूप से चिंतित है और उसने सरकार को इस चिंता से अवगत करा दिया है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 10:25 AM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 01:57 PM (IST)
Cryptocurrency भारत में चलेगी या नहीं, RBI ने कही यह बड़ी बात
क्रिप्टो करेंसी के अर्थव्यवस्था में योगदान के विषय में ‘विश्वसनीय स्पष्टीकरण और जवाब’ की जरूरत है। (Reuters)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि केंद्रीय बैंक बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर ‘गंभीर’ रूप से चिंतित है और उसने सरकार को इस चिंता से अवगत करा दिया है। दास ने एक कार्यक्रम में कहा कि अब इस मामले में निर्णय सरकार को लेना है। उन्होंने कहा कि क्रिप्टो करेंसी के अर्थव्यवस्था में योगदान के विषय में ‘विश्वसनीय स्पष्टीकरण और जवाब’ की जरूरत है।

loksabha election banner

क्रिप्टो करेंसी नियमन के दायरे में नहीं

बिटकॉइन जैसी निजी क्रिप्टो करेंसी नियमन के दायरे में नहीं है। इसकी कीमत में भारी उतार-चढ़ाव रहता है। इस तरह की आवाजें उठ रही हैं कि इन्हें विदेशी संपत्ति जैसा माना जाए। सरकार को इस बात पर फैसला करना है कि इन्हें पूरी तरह अनुमति दी जाए या नहीं।

अल सल्वाडोर बिटकॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश

अल सल्वाडोर इस सप्ताह बिटकॉइन को मान्यता देने वाला पहला देश है। एक दिन में करेंसी के मूल्य में 20 प्रतिशत ‘करेक्शन’ के बाद वहां काफी तनाव हो गया है। Reserve Bank of India के गवर्नर के मुताबिक मने क्रिप्टो करेंसी को लेकर अपनी गंभीर और बड़ी चिंता से सरकार को अवगत करा दिया है। सरकार को इस पर फैसला करना है।

कुछ बैंकों ने Cryptocurrency में खरीद फरोख्‍त शुरू की

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने शुरुआत में बैंकों को Cryptocurrency जैसी संपत्ति में निवेशकों द्वारा कारोबार की अनुमति को प्रतिबंधित कर दिया था। लेकिन उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने रिजर्व बैंक के आदेश को रद्द कर दिया जिसके बाद इसकी अनुमति मिल गई। खबरों में कहा गया है कि कुछ बैंकों ने इस तरह का कामकाज फिर शुरू कर दिया है। इससे पहले मार्च में दास ने कहा था कि उनके पास यह विश्वास करने की वजह है कि सरकार केंद्रीय बैंक द्वारा जताई गई चिंता से सहमत है।

(Pti इनपुट के साथ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.