Move to Jagran APP

सब्जियों की खरीद से पर्सनल लोन तक, बड़े फायदे के हैं ये 5 तरह के क्रेडिट कार्ड

बैंकों और क्रेडिट कार्ड कंपनियों की ओर से कई तरीके के खास कार्ड उपलब्ध करवाए जाते हैं जो कि यूजर्स को कई तरह से फायदा दिलाते हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 05:34 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jul 2018 01:12 PM (IST)
सब्जियों की खरीद से पर्सनल लोन तक, बड़े फायदे के हैं ये 5 तरह के क्रेडिट कार्ड
सब्जियों की खरीद से पर्सनल लोन तक, बड़े फायदे के हैं ये 5 तरह के क्रेडिट कार्ड

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नोटबंदी के बाद से ही डेबिट और क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में तेजी देखने को मिली है। कैशलेस मुहिम के अंतर्गत सरकार ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने के लिए भी कई स्तर पर प्रयास किए हैं। कई बैंकों की ओर से उपलब्ध करवाए जाने वाले क्रेडिट कार्ड आपको जरूरत के वक्त तुरंत पैसे उपलब्ध करवाने की सुविधा देते हैं, जिसके लिए बैंक ग्राहकों से अलग अलग शुल्क वसूलते हैं। हालांकि कई कार्ड कंपनियां अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए समय समय पर आकर्षक ऑफर्स की पेशकश भी करती रहती हैं। आजकल क्रेडिट कार्ड कंपनियां सब्जियों की खरीद पर, ऑनलाइन ऑपिंग पर, मूवी टिकट बुकिंग आदि पर कैशबैंक या डिस्काउंट्स दे रही हैं।

loksabha election banner

क्रेडिट कार्ड के प्रकार यूजर्स की  जरूरत के हिसाब से अलग अलग होते हैंँ। जहां एक ओर कुछ क्रेडिट कार्ड डॉक्टर्स के लिए होते हैं वहीं, कुछ फरारी फैन्स के लिये होते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको ऐसे पांच क्रेडिट कार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने आप में अलग हैं और यूजर्स को कई तरह के फायदे देते हैं।

जानिए ऐसे ही पांच क्रेडिट कार्ड्स के बारे में-

आइसीआइसीआइ बैंक का फरारी फैन्स के लिए स्पेशल कार्ड:

आइसीआइसीआइ बैंक का फरारी प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड भारत में अपने आप में ही अलग कार्ड है। इस कार्ड के जरिए यूजर्स यूएई अबू धाबी में स्थित फरारी थीम पार्क ‘फरारी वर्ल्ड’ में एंट्री के लिए 15 फीसद तक की छूट पा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से ऑनलाइन स्टोर्स पर फरारी मर्चेंडाइज खरीदने पर 15 फीसद तक का डिस्काउंट दिया जाता है। ग्राहक इस कार्ड को 500 रुपये की ज्वाइनिंग फीस देकर खरीद सकते हैं।

एसबीआई का डॉक्टर्स के लिए खास क्रेडिट कार्ड:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के साथ साझेदारी की है। इसके तहत उन्होंने केवल डॉक्टर्स के लिए एक एसबीआई कार्ड पेश किया है। इसके साथ ही 10 लाख रुपये के क्षतिपूर्ति बीमा कवर दिया गया है जो डॉक्टर्स को व्यवसायिक जोखिम और देनदारी से सुरक्षा प्रदान करेगा। इस कार्ड पर यूजर्स को यात्रा डॉट कॉम से 1500 रुपये का ई-गिफ्ट वाउचर भी दिया जाता है। यह कार्ड 1499 रुपये की वन टाइम सालाना फीस पर उपलब्ध है।

एचडीएफसी बैंक का केवल महिलाओं के लिए कार्ड:

जहां एसबीआई केवल डॉक्टर्स के लिए क्रेडिट कार्ड ऑफर करता है वहीं, एचडीएफसी बैंक केवल महिलाओं के लिए भी कार्ड पेश करता है। इसक नाम सॉलिटेयर क्रेडिट कार्ड है। यह कार्ड डिनर, सब्जियों के बिल के भुगतान पर 50 फीसद ज्यादा रिवार्ड प्वाइंट्स और शॉपर्स स्टॉप के हर 6 महीने में 75000 रुपये की शॉपिंग पर 1000 रुपये के वाउचर्स भी देता है। यूजर्स इस कार्ड को 999 रुपये की सालाना फीस पर खरीद सकते हैं।

इंडसइंड बैंक का कॉन्टैक्ट लैस क्रेडिट कार्ड:

इंडसइंड बैंक के कॉन्टैक्ट लैस क्रेडिट कार्ड का नाम इंडसइंड बैंक लैजेंड क्रेडिट कार्ड है। इसके जरिए यूजर्स मर्चेंट लोकेशन पर कार्ड को स्वाइप करने के बजाय केवल टच करके कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट कर सकते हैं। यह कार्ड ग्राहकों को जैनेसिस लग्जरी वाउचर्स के जरिये 14 अंतरराष्ट्रीय ब्रैंड्स तक की पहुंच उपलब्ध कराता है।

आरबीएल क्रेडिट कार्ड:

आरबीएल बैंक की ओर से पेश किया गया क्रेडिट कार्ड इंस्टैंट पर्सनल लोन मोबाइल एप ‘मनी टैप’ से लिंक्ड होता है। मनी टैप की मदद से यूजर्स इंस्टैंट लोन हासिल कर सकते हैं। साथ ही उस राशि को बैंक खाते में हस्तांतरित कर सकते हैं। इसके बाद आरबीएल बैंक मनी टैप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल खरीदारी के लिए किया जा सकता है। ग्राहक इस कार्ड को 499 रुपये की सालाना फीस पर खरीद सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.