Move to Jagran APP

देश के इन बैंकों के एटीएम से बिना कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसा, जानिए

अब पैसा निकालने के लिए एटीएम-डेबिट कार्ड की भी जरूरत नहीं है। कैश निकालने के इस तरीके को कार्डलेस निकासी कहा जाता है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 06:49 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2019 08:49 AM (IST)
देश के इन बैंकों के एटीएम से बिना कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसा, जानिए
देश के इन बैंकों के एटीएम से बिना कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसा, जानिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एटीएम और डेबिट कार्ड की मदद से पैसा निकालना बहुत आसान हो गया है। कभी बैंकों की लंबी लाइन में लगकर पैसा निकाला जाता था। अब यह काम एटीएम-डेबिट कार्ड की मदद से मिनटों में ही हो जाता है। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी में इजाफा हुआ है उसी तरह बैंकिंग भी हाइटेक होती गई है। अब पैसा निकालने के लिए एटीएम-डेबिट कार्ड की भी जरूरत नहीं है। कैश निकालने के इस तरीके को कार्डलेस निकासी कहा जाता है।

loksabha election banner

एसबीआई मोबाइल बैंकिंग: भारतीय स्टेट बैंक के YONO एप से डिजिटल लेनदेन जैसे निवेश, खरीदारी, यूटिलिटी बिल पेमेंट, रिचार्ज, टूर टिकट बुकिंग या UPI का उपयोग करके पैसा ट्रांसफर किया जाता था। अब इस एप से डेबिट कार्ड के बिना एसबीआई एटीएम से पैसा भी निकाला जा सकता है और अन्य लोगों को ट्रांसफर भी किया जा सकता है। इसके जरिए न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये निकाल सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक एटीएम: आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से नकद निकासी तभी की जा सकती है, जब आपके पास बैंक में सेविंग अकाउंट न हो। मान लीजिए आपका बेटा जिसका आईसीआईसीआई बैंक में सेविंग अकाउंट नहीं है और वह कहीं ट्रैवल कर रहा है और उसे अचानक कुछ पैसों की जरूरत पड़ गई तो आप इस स्थिति में आपको सिर्फ उसके मोबाइल नंबर की जरूरत है। आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से एक 4 डिजिट का कोड आएगा, लाभार्थी को भी 6 डिजिट का एक कोड उसके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए मिलेगा, जो कि आईसीआईसीआई बैंक की ओर से भेजा जाएगा। अंत में, जिस व्यक्ति को पैसा भेजा गया है, उसे (लाभार्थी) अपना मोबाइल नंबर, 4 डिजिट का कोड और 6 डिजिट का वेरिफिकेशन कोड और कुल राशि को अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम में एंटर करवाना होगा। इसके बाद आपको ट्रांसफर किया गया अमाउंट मिल जाएगा।

एक्सिस बैंक का एटीएम: कार्डलेस कैश ट्रांजेक्शन के लिए सबसे पहले IMT सर्विस शुरू करने की जरूरत है। बैंक के एटीएम पर लाभार्थी को IMT ऑप्शन का चयन करना होगा और उसके बाद 'Withdraw IMT' चुनना होगा। इसके लिए ग्राहक को मोबाइल नंबर दर्ज करने की जरूरत होगी, जिस पर आईएमटी विवरण, प्रेषक कोड, एसएमएस कोड और आईएमटी अमाउंट प्राप्त होता है। अब एटीएम से कैश निकाला जाएगा। इसी के साथ लाभार्थी एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और लक्ष्मी विलास बैंक के एटीएम से भी IMT कैश निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इन बैंकों का पर्सनल लोन है सबसे सस्ता, ब्याज दरें भी हैं कम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.