नई दिल्‍ली, पीटीआइ। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank) ने देश भर में अपने ग्राहकों के लिये विशेष त्योहारी योजनाओं (AU Small Finance Bank Festive offers) की घोषणा की है जो 7 नवंबर तक चलेगी। महीने भर चलने वाली इन योजनाओं के तहत सीमित अवधि की कर्ज योजनाओं जैसे सोने पर कर्ज (गोल्ड लोन) के लिए प्रसंस्करण शुल्क पर 100 प्रतिशत की छूट, कृषि कर्ज के लिए प्रसंस्करण शुल्क में 0.20 प्रतिशत की छूट, प्रतिभूति वाले व्यापारिक कर्ज पर प्रसंस्करण शुल्क में 0.50 प्रतिशत की छूट और वाहन खरीदने के लिये वाहन कर्ज के प्रसंस्करण शुल्क पर 50 प्रतिशत की छूट शामिल हैं।

AU बैंक के कार्यकारी निदेशक उत्तम टिबरेवाल के अनुसार विशेष त्योहारी योजनाओं के पिछले दो संस्करणों के लिए उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया को देखते हुए यह पहल की गई है। उन्होंने कहा कि हमे उम्मीद है कि इस साल भी हमारे ग्राहक त्योहार सीजन में अधिक खर्च करेंगे। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने लघु वित्त बैंकों (SFB) के लिए विशेष दीर्घावधि के रेपो परिचालन (एसएलटीआरओ) को 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ाने का फैसला किया है। अब तक यह सुविधा 31 अक्टूबर, 2021 तक उपलब्ध थी। मई, 2021 में रेपो दर पर एसएफबी (Repo rate on SFB) को तीन साल के लिए 10,000 करोड़ रुपये की एसएलटीआरओ सुविधा उपलब्ध कराई गई थी।

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि लघु इकाइयों, सूक्ष्म और मझोले उपक्रमों तथा अन्य संगठित क्षेत्र की इकाइयों पर महामारी के विषम प्रभाव के मद्देनजर इस सुविधा को 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ाने का फैसला किया गया है। यह सुविधा अब जरूरत के अनुरूप तत्काल उपलब्ध होगी।

Edited By: Ashish Deep