Move to Jagran APP

ग्राहकों के खाते और ATM की लोकेशन से तय होता है प्रति ट्रांजैक्शन पर लगने वाला चार्ज

जानिए निर्धारित सीमा से ऊपर ट्रांजेक्शन करने की स्थिति में बैंक आपसे चार्ज के रूप में कितने पैसे वसूलते हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 06:19 PM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 02:32 PM (IST)
ग्राहकों के खाते और ATM की लोकेशन से तय होता है प्रति ट्रांजैक्शन पर लगने वाला चार्ज
ग्राहकों के खाते और ATM की लोकेशन से तय होता है प्रति ट्रांजैक्शन पर लगने वाला चार्ज

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश के दिग्गज बैंक हर महीने सीमित संख्या में एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए कोई चार्ज नहीं वसूलते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) से लेकर आइसीआइसीआइ बैंक और एचडीएफसी बैंक तक ने ग्राहकों के लिए ट्रांजैक्शन को लेकर नियम और शर्तें तय कर रखी हैं। हालांकि तय संख्या के बाद ट्रांजैक्शन करने पर लगने वाले चार्ज बैंक, ग्राहक के खाते या एटीएम की लोकेशन पर निर्भर करते हैं।

loksabha election banner

जानिए क्या हैं तय सीमा के बाद एटीएम ट्रांजैक्शन चार्जेस

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्रुप एटीएम से ग्राहकों से असीमित मुफ्त ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है। यह सुविधा उन ग्राहकों के लिए है जो मंथनी एवरेज बैलेंस 25000 रुपये तक का रखते हैं। यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार है। 25000 रुपये से कम की स्थिति में एसबीआई 13 ट्रांजैक्शन मुफ्त देता है। यह बात बैंक और एटीएम की लोकेशन पर निर्भर करती है। तय सीमा से अतिरिक्त ट्रांजैक्शन पर लगने वाले चार्ज में पांच रुपये से 20 रुपये तक जीएसटी भी लिया जाता है।


आइसीआइसीआइ बैंक-

जिन ग्राहकों का आइसीआइसीआइ बैंक में खाता है उन्हें किसी गैर आइसीआइसीआइ बैंक में पहले तीन ट्रांजैक्शन मुफ्त मिलते है। यह ट्रांजैक्शन मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकता, बेंगलुरू और हैदराबाद में स्थित एटीएम में मिलते हैं। यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार है। अगर एटीएम देश के किसी और शहर में है तो बैंक पांच फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है।

वहीं आइसीआइसीआइ बैंक के एटीएम से ट्रांजैक्शन के मामले में बैंक ग्राहकों को महीने में पहले पांच फ्री ट्रांजैक्शन देता है। इनमें वित्तीय और गैर वित्तीय दोनो ट्रांजेक्शन शामिल हैं। दोनों स्थिति में हैंक 20 रुपये प्रति वित्तीय ट्रांजैक्शन और 8.50 रुपये गैर वित्तीय ट्रांजेक्शन के लिए लेता है।

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक अपने उन ग्राहकों को पहले पांच ट्रांजेक्शन फ्री देता है जिनका एचडीएफसी में बचत खाता है। यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार है। अन्य बैंकों की स्थिति में, बैंक मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकता, बेंगलुरू और हैदराबाद में स्थित एटीएम से पहले तीन ट्रांजैक्शन फ्री देता है। वहीं, इन शहरों के अलावा के एटीएम के लिए एक महीने में पांच ट्रांजैक्शन फ्री दिये जाते हैं।

निर्धारित सीमा से ऊपर के वित्तीय ट्रांजैक्शन की स्थिति में 20 रुपये और अतिरिक्त टैक्स लगाया जाता है। गैर वित्तीय ट्रांजैक्शन में 8.5 रुपये और टैक्स वसूले जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.