Move to Jagran APP

देश के इस बैंक ने महंगा किया ऑटो और होम लोन, जानिए कहीं आप भी इसके खाताधारक तो नहीं

इस बैंक के ग्राहकों के लिए बुरी खबर है। ग्राहकों को मिलने वाला लोन अब महंगा हो जाएगा

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 11:17 AM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 07:21 PM (IST)
देश के इस बैंक ने महंगा किया ऑटो और होम लोन, जानिए कहीं आप भी इसके खाताधारक तो नहीं

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आंध्रा बैंक के ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर है। बैंक ने कर्ज पर ब्याज दरें 0.15 फीसद तक बढ़ा दी है। जानकारी के लिए बता दें कि नई दरें 16 अगस्त से लागू हो गई हैं। कर्ज पर ब्याज दर बढ़ाने से होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन महंगे हो गये हैं। मसलन, इसका सीधा संबंध ईएमआई से है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से ब्याज दरें बढ़ाने के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित कई निजी क्षेत्र के बैंकों ने कर्ज पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं।

loksabha election banner

आंध्रा बैंक ने कॉस्ट लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में इजाफा किया है। बैंक की एमसीएलआर दर 0.15 फीसद की बढ़ोतरी के साथ 8.70 फीसद हो गई है। गौरतलब है कि इससे पहले जून महीने में भी बैंक ने एमसीएलआर में 0.05 फीसद का इजाफा किया था।

प्रत्येक महीने बैंक अपने एमसीएलआर की समीक्षा करते हैं। बाजार की स्थिति के अनुरूप बैंक इसे बढ़ाने या घटाने का फैसला करते है। आरबीआई की ओर से पिछली दो समीक्षा बैठकों के बाद अबतक नीतिगत दरों में 50 बेसिस प्वाइंट तक का इजाफा हो चुका है। इसके बाद से तमाम बैंक अपनी एमसीएलआर दरों में बढ़ोतरी कर चुके हैं।

क्या है MCLR?

एमसीएलआर वह दर होती है जिस पर किसी बैंक से मिलने वाले ब्याज की दर तय होती है। इससे कम दर पर देश का कोई भी बैंक लोन नहीं दे सकता है, सामान्य भाषा में यह आधार दर ही होती है। इसके बढ़ने से आम आदमी को सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि उसका मौजूदा लोन महंगा हो जाता है और उसे पहले की तुलना में ज्यादा ईएमआई देनी पड़ जाती है। यह आम आदमी के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.