बेतिया । प्रखंड मुख्यालय नौतन से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जगदीशपुर पंचायत। इस पंचायत के समग्र विकास के लिए पंचायत भवन में एक चौपाल का आयोजन किया गया जिसमें पंचायत के विकास, सामाजिक सौहार्द से लेकर अन्य समस्याओं पर खुलकर चर्चा की गई। चौपाल में शामिल ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों ने एक स्वर से आदर्श पंचायत बनाने के लिए हरसंभव प्रयास व सहयोग की बात कही। हालांकि पंचायत में आरटीपीएस की सुविधा लोगों को मिलने लगी है। पंचायत सरकार भवन भी बनकर तैयार है। चौपाल में मुख्य मुद्दा पंचायत में स्ट्रीट लाइट व हर घर में कचरा उठाव के लिए डस्टबिन की आवश्यकता पर फोकस किया गया। लोगों ने बताया कि हर घर में डस्टबिन से जहां स्वच्छता बहाल रहेगी वहीं स्ट्रीट लाइट लगने से पंचायत की तस्वीर बदल जाएगी। अध्यक्षता मुखिया रिकू देवी ने की। उन्होंने बताया कि जगदीशपुर पंचायत आदर्श पंचायत बनने के करीब है। पंचायत में प्रथम चरण में चयनित वार्ड में हर घर नल योजना का काम समाप्त हो चुका है। दूसरे फेज का काम जारी है। पंचायत के सभी वार्डों में गली नाली, पक्की सड़क का काम चल रहा है। चयनित लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलने लगा है। पंचायत सरकार भवन में संबंधित कर्मचारियों के लिए कमरे का आवंटन कर दिया गया है। यहां के लोगों की मुख्य आजीविका कृषि है। किसानों को सरकारी नलकूप के खराब होने से सिचाई की सुविधा नहीं मिल पाती थी जिसे अपने स्तर से मरम्मत कराकर चालू किया जाएगा। सिचाई के लिए नाले का निर्माण भी कराया जा रहा है

------------------------------------------------------------ पंचायत के विकास के लिए सदैव तत्पर हूं। सरकार की सात निश्चय योजना को पूर्ण रुप से लागू करने का काम किया जा रहा है। पंचायत भवन में आरटीपीएस काउंटर खुलने से लोगों को आय, निवास, जाति, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, दाखिल खारिज के लिए प्रखंड मुख्यालय नहीं जाना पड़ रहा है।

रिकू देवी, मुखिया

------------ पंचायत के विकास में सभी लोगों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। अगर पंचायत में हर एक घर में कचरा जमा करने के लिए डस्टबिन की व्यवस्था कर दी जाए तो चारों तरफ साफ सफाई रहेगी। जिससे प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान को बल मिलेगा । वही पंचायत की तस्वीर बदल जाएगी।

बाबूलाल प्रसाद, समाजसेवी

------------------- जगदीशपुर पंचायत आदर्श पंचायत बनने की ओर अग्रसर है। पंचायत के हरेक सड़क और जगदीशपुर चौक पर स्ट्रीट लाइट लगाने के प्रयास की जरुरत है। जिससे कि लोगों को रात में आने जाने में परेशानी नहीं होगी।

नसीम अहमद, समाजसेवी

--------------- लोगों को स्वच्छता, सिगल यू•ा प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। जिससे कि पर्यावरण को संरक्षित किया जा सके।गांव के लोगों को भी सहयोग मिल रहा है।

जितेंद्र शर्मा, वार्ड सदस्य

--------------- पंचायत में विकास का काम जोर शोर से चल रहा है।आरटीपीएस काउंटर खुल जाने से लोगों को बहुत सुविधा मिल रही है। लोगों को हर घर नल योजना का लाभ मिलने लगा है।

प्रमोद कुमार गुप्ता, वार्ड सदस्य

----------------

पंचायत एक नजर में

कुल आबादी - 28,000

कुल मतदाता - 9000

प्राथमिक विद्यालय - 4

मध्य विद्यालय - 4

आंगनबाड़ी केंद्र - 5

स्वास्थ्य उपकेंद्र - 2

------------------------

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप