Move to Jagran APP

बोरी में मिट्टी भरने का ग्रामीणों ने किया विरोध

बगहा। पिपरा -पिपरासी तटबंध पर बाढ़ पूर्व तैयारी की में अनियमितता देख लोगों में काफी आक्रोश है। बाढ़

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 08:32 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 08:32 PM (IST)
बोरी में मिट्टी भरने का ग्रामीणों ने किया विरोध
बोरी में मिट्टी भरने का ग्रामीणों ने किया विरोध

बगहा। पिपरा -पिपरासी तटबंध पर बाढ़ पूर्व तैयारी की में अनियमितता देख लोगों में काफी आक्रोश है। बाढ़ की स्थिति में तटबंधों की सुरक्षा को लेकर की जा रही तैयारी महज खाना पूरी है। इससे नाराज लोगों ने ¨सचाई विभाग के उच्चाधिकारियों समेत अन्य अधिकारियों को एक ज्ञापन भेजा है। आरोप लगाया है कि तटबंध के संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील स्थलों को विभाग की ओर से चिन्हित किया गया है। इन स्थलों पर बाढ़ के वक्त बचाव कार्य के लिए सैंड बैग का भंडारण करना है, जो बालू पानी की बहाव को रोक सके। जबकि विभाग की ओर से बोरी में मिट्टी भर कर भंडारण किया जा रहा है।मिट्टी पानी के बहाव के साथ बह जाएगी और खतरा बढ़ जाएगा। ग्रामीणों ने पहले स्थानीय अभियंताओं से इसकी शिकायत की। लेकिन उनकी मिली भगत से ही यह कार्य हो रहा है। इस वजह से स्थानीय अभियंताओं ने इस पर रोक लगाने की दिशा में कोई पहल नहीं की। कुल छह हजार बोरी में बालू भर कर भंडारण करना है। जिसमें दो हजार के आसपास बोरी में मिट्टी भरकर भंडारण कर भी लिया गया है।

loksabha election banner

--------------------------------------------------------

विभागीय नियम का उल्लंघन

विभागीय नियमानुसार सीमेंट की बोरी में बालू भरकर इसके मुंह की सिलाई कर देनी है । सिलाई हाथ से ही करनी है । लेकिन मिट्टी नहीं भरना है । कारण की बालू अगर सीमेंट की बोरी में भरा गया है तो यह पानी में बहता नहीं है । लेकिन मिट्टी बोरे से बहकर बाहर चला जाएगा और यह बोरा कारगर नहीं होगा । ग्रामीणों ने इसकी जांच की मांग की है । बोरी को खोलकर जांच किया जा सकता है । विभाग की असलियत खुलकर सामने आ जाएगी ।

-------------------------------------------------------

रेन कट भराई के नाम पर गोलमाल

एसडीएम घनश्याम मीना ने पिछले दिनों तटबंध का निरीक्षण किया था। रेनकट हुए तटबंध पर मिट्टी भराई का कार्य का निर्देश दिया था। रेन कट को भरने के नाम पर यहां घालमेल चल रहा है। विभाग के कतिपय अभियंता अपने चहेतों को लगा कर रेन कट वाले स्थान पर मिट्टी की भराई की जगह मिट्टी का छिड़काव कर रहे है । जबकि अब बरसात का सीजन आरंभ होने वाला है। इस तरह की लापरवाही देख गांव के लोग ¨चतित हैं। ग्रामीण राजकिशोर यादव, पंकज कुमार, नवीन प्रसाद, राधा यादव, मो. सुलेमान आदि ने बताया कि स्थानीय अभियंता जब बात नहीं सुन रहे हैं तो उच्चाधिकारियों को बता देना आवश्यक हो गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.