Move to Jagran APP

घरेलू उपाय के साथ बरतें सावधानी, शारीरिक दूरी का करें पालन

बगहा। एक बार फिर कोरोना संक्रमण का असर तीव्र गति से शुरू हो गया है। ऐसे में सरकार द्वार

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 11:57 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 11:57 PM (IST)
घरेलू उपाय के साथ बरतें सावधानी, शारीरिक दूरी का करें पालन
घरेलू उपाय के साथ बरतें सावधानी, शारीरिक दूरी का करें पालन

बगहा। एक बार फिर कोरोना संक्रमण का असर तीव्र गति से शुरू हो गया है। ऐसे में सरकार द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए जारी आवश्यक गाइडलाइन को सख्ती से पालन कर हम कोरोना को हरा सकते हैं। इसके लिए हमें शारीरिक दूरी, मास्क लगाना तथा हाथों को धोना जरूरी है। घर में ही ऐसी तमाम चीजें हैं, जिनका इस्तेमाल प्रतिरक्षा तंत्र को एंटी कोरोना कवच में तब्दील कर सकता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। बासी भोजन व दूषित पानी के सेवन से बचें। संतुलित आहार से कोरोना को हराएं

loksabha election banner

भोजन जब भी करें ताजा करें। भोजन में हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक मात्र में करें। जिसमें बिटामिन सी अधिक हो। फल में सबसे अधिक संतरा खाएं। चाय पीने वालों के लिए चाय में अदरक या सोंठ अवश्य लेना चाहिए। डॉ. निशिकांत कुमार

एपीएचसीए, प्रभारी सेमरा योगा से रहें स्वस्थ प्रतिदन दिन सुबह में कपाल भारती, इलोम-विलोम, ब्रह्मनाद, सूर्य नमस्कार, भ्रमिका, त्रृकोणासन आदि योग से फेफड़ा, आंख की ज्योत बनी रहती है। इन योगों नित्य करने से सांस लेने में कोई परेशानी नहीं होगी। साथ ही सुबह-शाम कम से कम पांच मिनट तक ध्यान लगाते हुए गायत्री मंत्र का उच्चारण करना चाहिए। इसे शरीर हमेशा स्वास्थ्य व जीवन में सदा खुशी बनी रहती है।

गोविद कुमार यादव योगाचार्य सह प्रधानाध्यापक शबरी बाल विद्या मंदिर मानसिक मजबूती से हमने कोरोना को दी है मात कोरोना संक्रमित होने के पर डरें नहीं। अगर ज्यादा परेशानी नहीं हो तो होम क्वारंटाइन रहना ज्यादा लाभदायक है। हमने होम क्वारंटाइन के दौरान आवश्यक दवा के साथ बिटामिन सी की गोली, दिन में दो से तीन बार नींबू पानी पीते थे। पूरे चौदह दिनों तक नियमित रूप से काढ़ा में काली मिर्च, दालचीनी, तुलसी पत्ता, लवंग, अदरक, काला नमक स्वाद के अनुसार दिन में दो से तीन बार सेवन करें।

अजय कुमार, सीएसपी संचालक टीकाकरण में न रहें पीछे कोरोना टीकाकरण को हमने उत्सव की तरह लिया है। टीका लेने के साथ-साथ हमने घर-घर जाकर सभी को टीका लेने के लिए जागरूक भी किया है। उक्त बातें वैरागी सोनबरसा पंचायत के मुखिया गोरखनाथ उरांव व प्रधानाध्यापक शंभू शरण शर्मा ने कही। मुखिया ने बताया कि टीकाकरण और कोरोना की गाइडलाइन का पालन कर ही हम कोरोना को हरा सकते हैं। बताया कि बीते सप्ताह शनिवार को चिउटहां उपस्वास्थ्य केंद्र पर टीका लेने के बाद अभी तक उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई है।

लक्षण दिखते ही हो जाएं होम क्वारंटाइन:

कोरोना वायरस से बढ़ते खतरे के बीच इसे बचाव के कई उपाय सामने आ रहे हैं। अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के संक्रमण दिख रहे हैं तो उसके लिए एक बेहतरीन उपाय होम क्वारंटाइन भी है। होम क्वारंटाइन के दौरान परिवार के बाकी सदस्यों के साथ कपड़े, बर्तन या अपने इस्तेमाल की अन्य चीजें शेयर नहीं करें। दो गज की दूरी अवश्य बनाकर रखें।

डॉ. अनुराग कुमार, सेमरा मास्क भी है वैक्सीन, लगातार करें उपयोग नीलिमा होल्थ केयर के चिकित्सक डॉ. अंकिता का कहना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क वैक्सीन की तरह ही काम करता है। मास्क लगाए रखने वाले लोगों के शरीर में धीरे-धीरे एंटीबॉडी विकसित होने लगती है। मास्क से हम खुद को व दूसरों को भी संक्रमण से बचा सकते हैं डॉ. प्रदीप कुमार बताते हैं कि अगर किसी कोरोना से संक्रमित व्यक्ति ने मास्क पहना हुआ है तो उस व्यक्ति से दूसरे को संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। इसलिए मास्क पहनकर हम खुद को और दूसरों को संक्रमण से बचा सकते हैं। डरिए नहीं, करा लीजिए जांच कोरोना संक्रमण के दौर में स्वास्थ्य संबंधी लापरवाही ठीक नहीं है। छोटी सी लापरवाही भारी पड़ सकती। ऐसे कई मामले सामने आए भी हैं। अगर, किसी में कोरोना संबंधी कोई भी संदिग्ध लक्षण हो तो जांच अवश्य कराएं।

मोहनलाल राम, शिक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.