Move to Jagran APP

अल्ट्रासाउंड बंद रहा तो चिकित्साकर्मियों पर गिरेगी गाज

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल स्थित अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे बंद रहा, तो संबंधित चिकित्सकों एवं कर्मियों पर कार्रवाई तय है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 10:43 PM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 10:43 PM (IST)
अल्ट्रासाउंड बंद रहा तो चिकित्साकर्मियों पर गिरेगी गाज

बेतिया। गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल स्थित अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे बंद रहा, तो संबंधित चिकित्सकों एवं कर्मियों पर कार्रवाई तय है। मरीजों के इलाज के प्रति गंभीर प्राचार्य डा. विनोद प्रसाद ने अस्पताल अधीक्षक को पत्र लिखा है। उन्होने अपने पत्र में कहा हैं कि किसी भी हाल में सरकारी अल्ट्रासाउंड व एक्स-रे को बंद नहीं होना चाहिए। ऐसा नहीं कि चालू होने के बाद संबंधित कक्ष में ताला लग जाए। इससे जुडे़ चिकित्सक एवं कर्मियों को भी नियमित संचालन की जिम्मेवारी का निर्वहन करना होगा। यहां बता दें कि स्थापना से लेकर अब तक एमजेके अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज में अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। हालांकि, एक्स-रे तो था लेकिन तकनीकी कारणवश इसका संचालन नहीं हो रहा था। नतीजतन यहां आउटसोर्सिंग के तहत यह व्यवस्था मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही थी। लेकिन, अब इसकी व्यवस्था सरकार द्वारा कर दी गई है। कॉलेज सह अस्पताल की ओर से यहां अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे लगाया गया है। विगत सप्ताह दोनों का उदघाटन स्वयं विभाग के संयुक्त सचिव ने फीता काटकर किया था। नतीजतन मरीजों की उम्मीद भी बढ़ गई हैं। उन्हें नि:शुल्क सारी सुविधाएं प्राप्त होगी, इसको लेकर मरीजों का रूझान भी बढ़ा है। हर दिन सैकड़ों मरीज अपने इलाज को अस्पताल पहुंच रहे हैं। मरीजों को बेहतर सुविधा प्राप्त हो इसके लिए प्राचार्य ने खास निर्देश जारी किया है।

loksabha election banner

-----------------------------------------

इनसेट

लगेगी एक और अतिरिक्त अल्ट्रासाउंड मशीन

-----------------

बेतिया : गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में विभाग की ओर से एक और अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे की नई मशीन लगाई जाएगी। इसका मकसद रोगियों को बेहतर सुविधा प्रदान करना है। इसके लिए विभागीय पहल शुरू कर दी गई है। यदि सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो बहुत जल्द ही इसका लाभ आम मरीजों को प्राप्त होने लगेगा। विभागीय जानकारों की मानें तो विभाग द्वारा अल्ट्रासाउंड और एक्सरे की व्यवस्था स्थापित होने के बाद आउटसोर्सिग पर निर्भरता कम हो जाएगी। जब सरकार की मशीन और चिकित्सक काम करने लगेंगे तो इसकी जरूरत नहीं होगी। इससे एक तरफ जहां चिकित्सकों का उपयोग होगा वहीं दूसरी तरफ आउटसोर्सिंग में बर्बाद हो रही मोटी रकम की बचत होगी।

------------------------------------------

इनसेट बयान

अल्ट्रासाउंड व एक्स-रे को चालू रखने का निर्देश दिया गया हैं। बंद होने की स्थिति में संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी। बहुत जल्द ही अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे की एक और मशीन लगेगी।

डॉ. विनोद प्रसाद

प्राचार्य

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, बेतिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.