Move to Jagran APP

ट्रेनों के रफ्तार पर भी लगी लगाम, कई गाड़ियों का देर से हो रहा परिचालन

बगहा। बीते एक पखवारे से पड़ रहे कड़ाके की ठंड का असर चारों तरफ दिख रहा है। सुबह से लेकर दोपहर तक आग जलाकर तापना लोगों के दिनचर्या में शामिल हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 06:09 AM (IST)
ट्रेनों के रफ्तार पर भी लगी लगाम, कई गाड़ियों का देर से हो रहा परिचालन
ट्रेनों के रफ्तार पर भी लगी लगाम, कई गाड़ियों का देर से हो रहा परिचालन

बगहा। बीते एक पखवारे से पड़ रहे कड़ाके की ठंड का असर चारों तरफ दिख रहा है। सुबह से लेकर दोपहर तक आग जलाकर तापना लोगों के दिनचर्या में शामिल हो गया है। भारी भरकम गरम कपड़ों में ही लोग घरों से बाहनर निकल रहे हैं तो, विद्यालयों में भी नर्सरी से लेकर पांच वर्ग तक के बच्चों के लिए छुट्टी घोषित कर दी गई है। ठंड को देखते हुए नगर के हिद सिनेमा चौक से लेकर गोला बाजार के भुवनेश्वर चौक तक नपं प्रबंधन की तरफ से अलाव की व्यवस्था की जा रही है।

loksabha election banner

-------------------

अलाव के लकड़ी की कीमत में हुई बढ़ोतरी बढ़े ठंड के कारण जलावन के लकड़ी के कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। आज से पंद्रह दिन पहले गीला लकड़ी 500 रुपये व सूखा लकड़ी 600 रुपये प्रति क्विटल था। अब इसका भाव बढ़कर गीला 600 व सूखा 700 रुपये प्रति क्विटल हो गया है। ठंड के कारण अलाव में इसका सबसे अधिक उपयोग हो रहा है।

--------------------

दो दिनों तक सामान्य रहेगा तापमान

--------------------

कृषि विभाग के सूत्रों से पता चला है कि शुक्रवार व शनिवार को तापमान सामान्य रहेगा। कृषि कर्मी विमलेश दुबे का कहना है कि इसके आगे तापमान में गिरावट हो सकती है। जिसके पूर्वानुमान के लिए कोई उपकरण परिसर में नहीं है। हालांकि शुक्रवार को दोपहर में धूप निकलने से लोगों ने राहत महसूस की है।

---------------------

ठंड लगने पर सबसे पहले मरीज को आग की गर्मी देना जरूरी

पीएचसी के चिकित्सक डॉ. सुशांत पांडेय का कहना है कि सबसे अधिक खतरा ठंड से बुजुर्ग व बच्चों को रहती है। इसमें सबसे पहले प्राथमिक उपचार के रूप में इनको गर्मी देना जरूरी होता है। जिसके लिए कंबल ओढ़ाना, आग तपना आदि शामिल है। उसके बाद तुरंत ऐसे मरीजों को नजदीकी चिकित्सक या स्वास्थ्य केंद्र में ले जाना चाहिए। इसमें सबसे अधिक ब्लड प्रेशर के उतार चढ़ाव से खतरा रहता है।

-----------------

ट्रेनों पर भी पड़ रहा ठंड में कोहरे का असर बीते 15 दिनों से ठंड के कारण जहां जन जीवन अस्त व्यस्त हुआ है। वहीं कोहरे व धुंध के कारण ट्रेनों की रफ्तार पर भी लगाम लग गई है। जिसके कारण कई ट्रेनें अपने समय से देरी से चल रहीं हैं। जबकि इसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है।

शुक्रवार को हरिनगर स्टेशन पर जब इसकी पड़ताल की गई तो डाउन सप्तक्रांति एक्सप्रेस जहां रद मिली। वहीं अप सत्याग्रह एक्सप्रेस भी अपने समय से करीब 40 मिनट विलंब से गई। वहीं पैसेंजर ट्रेनों में 55073 अप सात घंटे विलंब से 11 बजे आई। इधर डाउन 55072 जिसका समय 11 बजे है उसके दो घंटे देरी से आने की संभावना जताई गई है।

----------------------

प्रतिदिन बढ़ रही खांसी सर्दी बुखार के मरीजों की संख्या

------------------

ठंड के कारण प्रतिदिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है। चिकित्सक डॉ. डीएस आर्या का कहना है कि शुक्रवार को ही ऐसे दो दर्जन से अधिक मरीज पीएचसी में आए हैं। जिन्हें सर्दी, बुखार, खांसी की समस्या ठंड के वजह से है। इनमें बच्चों व बूढ़ों की संख्या अधिक देखी गई है। सबको दवा मुहैया करा दी गई है।

--------------------

बयान : नगर में कई जगह सार्वजनिक स्थलों व चौक चौराहों पर अलाव की व्यवस्था की गई है। ठंड पर प्रशासन की नजर बनी हुई है।

जितेन्द्र सिन्हा, ईओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.