Move to Jagran APP

दोन के विकास का मास्टर प्लान तैयार, नये साल में मिलेगा तोहफा

बगहा । आजादी के बाद से उपेक्षित दोन के इलाके का कायाकल्प होगा। इसके लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 11:35 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 11:35 PM (IST)
दोन के विकास का मास्टर प्लान तैयार, नये साल में मिलेगा तोहफा
दोन के विकास का मास्टर प्लान तैयार, नये साल में मिलेगा तोहफा

बगहा । आजादी के बाद से उपेक्षित दोन के इलाके का कायाकल्प होगा। इसके लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है। वन विभाग के अड़ंगे के कारण रामनगर के उत्तरांचल में बसे दोन के 22 गांवों में आज तक न तो बिजली के तार दौड़ाए जा सके और ना ही सड़क का निर्माण हुआ। राज्य सरकार ने वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर सोलर प्लांट की स्थापना की और सीएम नीतीश कुमार ने दो साल पूर्व स्वयं इसका शिलान्यास किया। तबसे इस प्लांट की क्षमता घटती गई और आज स्थिति यह है कि दोन की करीब 40 हजार की आबादी डिबरी युग में जी रही है।

loksabha election banner

एसडीएम दीपक कुमार मिश्रा ने इस प्लांट के विस्तार की अनुशंसा के साथ पत्राचार किया है। इसके साथ कच्ची सड़कों की मरम्मत का भी प्रस्ताव तैयार कर जिलाधिकारी को भेजा है। यदि प्रस्ताव को हरी झंडी मिली तो फिर नए साल में दोन इलाके में सड़क और बिजली आपूर्ति व्यवस्था बहाल हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि बरसात के चार महीनों तक दोन के ये 22 गांव रामनगर प्रखंड मुख्यालय तथा बगहा स्थित अनुमंडल मुख्यालय से पूरी तरह से कटे रहते हैं। इस दौरान जंगल से होकर बहने वाली पहाड़ी नदियों का जलस्तर उफान पर होता, साथ ही कच्चे रास्तों से आवागमन संभव नहीं हो पाता। लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने तथा जन समस्याओं को दूर करने के लिए नये साल में एसडीएम के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम दोन इलाके के नौरंगिया दोन और बनकटवा करमहिया दोन में कैंप कर लोगों की शिकायतें सुनेगी। इस दौरान मामलों का त्वरित निष्पादन भी होगा। शेरहवा दोन एपीएचसी का होगा कायाकल्प :- बनकटवा करमहिया पंचायत के शेरहवा दोन इस इलाके का एक मात्र अस्पताल है। अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा प्राप्त इस अस्पताल में चिकित्सक की पदस्थापना तो है, लेकिन ड्यटी के नाम पर महज खानापूरी होती है। इस परिस्थिति में लोक स्वास्थ्य झोलाछाप के भरोसे है। कई बार गंभीर स्थिति में मरीजों को लेकर उनके स्वजन रामनगर, हरनाटांड़ या बेतिया का रुख करते हैं। इस अस्पताल के कायाकल्य की भी योजना बनी है। नये साल में यहां 24 घंटे चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी तैनात रहेंगे। इसके साथ आवश्यक दवाओं का भंडारण भी किया जाएगा। स्कूलों में रहकर शिक्षकों को पढ़ाना होगा :- अधिकारियों को यह सूचना मिली है कि अधिकांश शिक्षक स्कूल नहीं जाते और घर बैठे रुपये उठाते हैं। इस व्यवस्था को भी नये साल मे अपडेट किया जाएगा। अधिकारियों की टीम नियमित रूप से दोन इलाके का पर्यवेक्षण करेगी। इस दौरान जो शिक्षक अनुपस्थित पाए जाएंगे, उनके खिलाफ ऑन द स्पॉट कार्रवाई होगी। बयान :-

बगहा अनुमंडल का सबसे पिछड़ा व समस्याओं से जकड़ा इलाका दोन क्षेत्र का है। इस क्षेत्र के विकास के लिए प्रशासनिक स्तर पर मास्टर प्लान तैयार किया गया है। जिस पर नये साल में काम शुरू होगा।

दीपक कुमार मिश्रा, एसडीएम, बगहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.