बेतिया । औचक निरीक्षण को पहुंचे बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति आरके मंडल का मंगलवार को एमजेके कालेज के छात्रों ने अपनी समस्याओं को लेकर घेराव किया। वे कुलपति से कालेज में व्याप्त समस्याओं के बारे में अवगत कराया। मौके पर छात्र नेताओं ने कुलपति के समक्ष कॉलेज के प्रमुख समस्याओं को रखा। इसमें नामांकन में गड़बड़ी, पार्ट वन व पार्ट टू के परीक्षा फार्म में विलंब शुल्क लेने, कॉलेज में अवैध तरीके से बहाली से जैसे मुद्दों पर बात की। इसके अलावा विश्वविद्यालय की अतिरिक्त शाखा जिले में स्थापित करने की मांग की। मौके पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, छात्र जदयू सहित विभिन्न छात्र संगठनों व छात्र नेताओं शामिल रहे। इस दौरान निरीक्षण टीम के सदस्यों ने एमजेके कॉलेज में बही खाते की भी जांच की और कॉलेज खाते की जानकारी ली। इसके साथ ही कुलपति ने एमजेके कॉलेज में स्थापित होने वाली महात्मा गांधी की आदमकद प्रतिमा के संदर्भ में भी छात्रों की राय जानी और निर्माणाधीन स्थल का मुआयना किया। कहा कि चंपारण गांधी की कर्मभूमि रही है। चंपारण एक ऐतिहासिक स्थल है, जो गांधी से जुड़ा हुआ है। नई प्रतिमा स्थापित होती है, तो महाविद्यालय की रौनक बढ़ेगी। पुरानी प्रतिमा स्थल का भी कायाकल्प होगा। वहीं राज्यपाल के कार्यक्रम के मद्देनजर उन्होंने प्राचार्य डॉ. हरिनारायण ठाकुर से कार्यक्रम व तैयारियों से संबंधित जानकारियां ली। जांच के लिए आई टीम ने आरएलएसवाई व महिला कॉलेज का भी निरीक्षण किया। टीम में कुलपति के अलावा सीसीडीसी अनीता शर्मा व प्रॉक्टर राकेश कुमार सिंह शामिल रहे। विश्विविद्यालय की टीम एमजेके कालेज से मिल रही समस्याओं से जुड़ी शिकायत को लेकर पहुंची थी।

इनसेट

कालेज में जरूरी सुविधा बहाल करने की मांग

महाविद्यालय में पेयजल, शौचालय सहित अन्य सुविधा उपलब्ध नहीं रहने के चलते एमजेके कॉलेज में आए कुलपति को छात्रों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। इस दौरान छात्र नेताओं ने कॉलेज में व्याप्त कुव्यवस्था को कुलपति के समक्ष रखी। जिसपर कुलपति ने एमजेके कॉलेज के प्राचार्य पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने जल्द से जल्द छात्रों की समस्या दूर करने का निर्देश दिया।

इनसेट

छात्र नेताओं ने उठाई प्राचार्य के स्थानांतरण की मांग

एमजेके कॉलेज के प्राचार्य डा. हरीनारायण ठाकुर के स्थानांतरण करने की मांग छात्र नेताओं ने कुलपति से की। इसपर कुलपति ने छात्र नेताओं को आश्वासन दिया। वहीं प्राचार्य की कार्यशैली व छात्रों की उनके प्रति नाराजगी पर कुलपति डॉ. आरके मंडल ने उन्हें अपनी कार्यशैली में सुधार लाने की नसीहत दी।

इनसेट

आरएलएसवाई व महिला कॉलेज का किया निरीक्षण

कुलपति डॉ आर के मंडल ने अपने दौरे के क्रम में महिला कालेज व आरएलएसवाई का भी निरीक्षण किया। इस दौरान शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मियों से उनकी समस्याएं जानी। उन्होंने कमिटि से एप्रूव लेकर कॉलेज का विकास करने की बात कही। इसके पूर्व सीसीडीसी व प्रॉक्टर ने भी आरएलएसवाई व महिला कॉलेज का निरीक्षण किया। आरएलएसवाई कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि डा. राजेश्वर प्रसाद यादव ने बताया कि अगले सत्र से जर्नलस्म एवं मासकम्यूनिकेशन, बीबीए, सीएनडी की पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसका रास्ता साफ हो गया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस