बगहा। बोल बम एवं हर हर महादेव के जयघोष से सोमवार को रामनगर नगर व प्रखंड के सभी शिवालय गूंजते रहें। कावंरियों की भीड़ सभी मंदिरों में रही। तीसरे सोमवारी पर सुबह से ही नगर के नीलकंठ नर्मदेश्वर महादेव मंदिर का पट खोल दिया गया था। शिव मंदिर के प्रधान पुजारी कपिल मणि उपाध्याय ने बताया कि इस सोमवार पर अभी तक करीब 25 हजार कांवरियों ने जल अर्पित किया है। साथ हीं इससे अधिक स्थानीय भक्त श्रद्धालुओं ने भी जलाभिषेक की है। जबकि अभी कांवरियां एवं भक्तों का आना जाना लगा हुआ है। महिलाओं को पूजा अर्चना करने में परेशानी नहीं हो। साथ हीं कांवरियों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो इसकी सारी व्यवस्था की गई है। संकीर्तन संघ के कार्यकारी अध्यक्ष संदीप मिश्रा ने बताया कि मंदिर परिसर पर साफ सफाई से लेकर सुरक्षा तक में स्थानीय प्रशासन का सहयोग रहा है। इधर नगर के अलावा अन्य शिवालयों में भी सोमवार को सैकड़ों की संख्या में भक्तों ने जलाभिषेक किया। जिसमें महिलाएं, पुरुष युवक युवतियों के साथ बच्चे भी शामिल थे।

-------------

कतारबद्ध खड़े श्रद्धालुओं में दिखा गजब का उत्साह

मंदिर पर लोगों की भीड़ लगी हुई है। बाबा भोले नाथ को जल अर्पित करने के लिए महिलाएं कतारबद्ध हैं। बोल बम के नारे गूंज रहें है। कांवरियों का जत्था मंदिर की परिक्रमा कर रहा है। इसी दौरान एक महिला कांवरियां बसंती देवी मिलती है। उत्साहित बोल बम का नारा लगा रहीं हैं। पूछने पर बताया कि त्रिवेणी से पैदल जल लेकर आ रही है। बताया कि बाबा के नाम में इतनी शक्ति है कि ना यात्रा की थकान और ना ही गर्मी महसूस हुआ। इधर भावल के आनंद कुमार भी डाक बम में त्रिवेणी से जल लेकर शिव मंदिर पहुंचे हैं, बताया कि बाबा यात्रा की कठिनाईयों को दूर कर देते है। कहा कि सात सालों से कांवर यात्रा करते हैं। किसी तरह की तकलीफ आजतक नहीं हुई। इधर परसौनी के सूरज महतो का कहना है कि प्रत्येक साल सवान में कांवर यात्रा एवं जलाभिषेक करते हैं। इससे मन को शांति मिलती है।

----------------

शहर में दिखा आस्था का सैलाब

तीसरे सोमवार पर नगर के चौक चौराहों के साथ हीं सड़कों पर भी कांवरियों की भीड़ रही। पुरा नगर भक्तिमय माहौल में डूबा रहा। नगर के मिठाई की दुकानों के साथ ही फल, प्रसाद आदि की दुकानों पर भक्त श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई दी। कुछ भक्त नगर के मंदिर पर जल चढ़ाने के लिए आ रहें थे तो कुछ जल अर्पित कर लौट रहें थें। सोमवार को शाम तक ऐसा माहौल रहा। इधर मंदिर पर लगे मेले में भी काफी भीड़ रही। जिसमें बच्चे, महिलाएं, पुरूष के साथ हीं युवक एवं युवतियां भी खरीदारी करते दिखाई दिए।

-----------------

बयान : शिव मंदिर पर करीब 25 हजार से अधिक कांवरियों ने जलाभिषेक किया है। नपं एवं पुलिस प्रशासन का सहयोग मिल रहा है। सुरक्षा में स्वयंसेवकों का भी योगदान है।

संदीप मिश्रा, कार्यकारी अध्यक्ष संकीर्तन संघ

--------------

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप