बेतिया। नरकटियागंज प्रमुख पद पर हरदीटेढ़ा पंचायत के क्षेत्र संख्या 6 की उम्मीदवार रीना देवी निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुई और वहीं उप प्रमुख पद पर उपेंद्र यादव 24 मतों से विजयी घोषित हुए। चुनाव के बाद प्रेक्षक सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी व अपर समाहर्ता जयशंकर मंडल की उपस्थिति में विजयी प्रमुख रीना देवी और उप प्रमुख उपेंद्र यादव को निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी चंदन चौहान ने प्रमाण पत्र देकर निर्वाचित घोषित किया। इसके बाद अधिकारियों ने गरिमामयी पद पर दोनों अभ्यर्थियों को शपथ दिलाई। इसके पूर्व प्रखंड सभागार में हो रही चुनाव के निमित कुल 36 पंचायत समिति सदस्यों की उपस्थिति में प्रमुख और उप प्रमुख पद पर चुनाव कराया गया। सबसे पहले नामांकन प्रक्रिया हुई, जिसमें प्रमुख पद पर रीना देवी ने अपने समर्थक और प्रस्तावक के साथ नामांकल डाला। इस दौरान किसी अन्य अभ्यर्थियों ने नामांकन नहीं डाला। जिससे प्रमुख पद पर रीना देवी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। इसके बाद उप प्रमुख पद पर उपेंद्र यादव और पूर्व उप प्रमुख सरोज देवी ने नामांकन डाला। प्रक्रिया के तहत दोनों अभ्यर्थियों के बीच चुनाव हुआ। मतगणना में जिसमें उपेंद्र यादव को 24 और सरोज देवी को 11 मत प्राप्त हुए। उपेंद्र यादव को अधिक मत प्राप्त होने की वजह उन्हें निर्वाचित घोषित किया गया। इस तरह प्रखंड प्रमुख पद पर रीना देवी और उप प्रमुख पद पर उपेंद्र यादव को शपथ दिलाई गई। बता दें कि नरकटियागंज प्रखंड क्षेत्र में कुल 38 पंचायत समिति सदस्य हैं। लेकिन चुनाव के दौरान 36 पंचायत समिति सदस्य उपस्थित रहे।

इनसेट

वैलेट पेपर से कराया गया मतदान, पूर्व प्रमुख को नहीं मिला एक भी समर्थक और प्रस्ताव

प्रमुख और उप प्रमुख पद के लिए प्रखंड सभागार में निर्वाची पदाधिकारी चंदन चौहान और प्रेक्षक जयशंकर मंडल ने प्रक्रिया के तहत वैलेट पेपर पर पंचायत समिति सदस्यों का मतदान सम्पन्न कराया। वहीं पूर्व प्रमुख सह बनवरिया पंचायत से पंचायत समिति सदस्य सुशीला देवी को नामांकन के लिए न तो एक प्रस्तावक मिला और न ही एक समर्थक मिला। इस कारण चुनाव लड़ने की नियत रखते हुए भी पूर्व प्रमुख नामांकन से वंचित रही। इस दौरान एक भी पंचायत समिति सदस्यों ने पूर्व प्रमुख को अपना समर्थन तक नहीं दिया।

इनसेट

चुनाव को ले रही कड़ी सुरक्षा

प्रमुख और उप प्रमुख के चुनाव को ले प्रखंड सभागार के बाहर विधि व्यवस्था संधारण के लिए अनुमंडल कार्यपालक दंडाधिकारी लालदेव राम मौजूद रहे। इस दौरान कई पुलिस अधिकारी व जवान तैनात रहे। प्रखंड प्रमुख और उप प्रमुख पद पर चुनाव पूरा होने पर विजयी घोषित होने के बाद समर्थकों में खासा उत्साह रहा। दर्जनाधिक समर्थकों ने निर्वाचित प्रमुख और उप प्रमुख को फुलमाला पहनाकर बधाई दी। वहीं एक दूसरे को गुलाल लगाकर समर्थकों ने उत्साहपूर्वक माहौल में जश्न मनाया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप