Move to Jagran APP

आरएलएसवाई कालेज को शिक्षण प्रशिक्षण कोर्स के अध्ययन केंद्र की अनुमति

बेतिया। नगर के राम लखन सिंह यादव कॉलेज को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है। उद्यमिता विकास केंद्र पटना ने यहां नर्सरी शिक्षा प्रशिक्षण कोर्स का अध्ययन केंद्र खोलने की मंजूरी दे दी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 11:22 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 11:22 PM (IST)
आरएलएसवाई कालेज को शिक्षण प्रशिक्षण कोर्स के अध्ययन केंद्र की अनुमति

बेतिया। नगर के राम लखन सिंह यादव कॉलेज को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है। उद्यमिता विकास केंद्र पटना ने यहां नर्सरी शिक्षा प्रशिक्षण कोर्स का अध्ययन केंद्र खोलने की मंजूरी दे दी है। इस कोर्स की पढ़ाई इसी सत्र से प्रारंभ होने जा रही है। कोर्स को ऑल इंडिया अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन से मान्यता प्राप्त है। इस कोर्स में इंटर पास छात्रा नामांकन ले सकेंगी। नई शिक्षा नीति के अनुसार प्ले स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ाने के लिए आने वाले समय में एनटीटी प्रशिक्षित शिक्षकों की आवश्यकता को लेकर यह कोर्स अति महत्वपूर्ण है। यह योजना स्ववित्त पोषित है और कालेज परिसर में संचालित होना है। तीन से छह वर्ष के बच्चों में शारीरिक, मानसिक व भावनात्मक विकास को बढ़ावा देने के लिए इस कोर्स को लाया गया हैं। दो वर्ष के कोर्स की अवधि में प्रशिक्षण के दौरान छात्राओं को बाल मनोविज्ञान का विशेष अध्ययन कराया जाएगा।इसकी मदद से बच्चों में तकनीकी रुझान पैदा करना, एकता, साहस और कंप्यूटर के प्रति बच्चों को आकर्षित करने को लेकर पूरा प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षुओं को कंप्यूटर का भी विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। राम लखन सिंह यादव कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राजेश्वर प्रसाद यादव ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत उद्यमिता विकास केंद्र पटना द्वारा कोर्स संचालन के लिए कॉलेज को संबद्धता प्रदान की गई है। इस कोर्स के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्थान से भी मान्यता प्राप्त है। प्राचार्य ने बताया कि वर्तमान में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार नर्सरी एलकेजी एवं यूकेजी में पढ़ाने के लिए एनसीईआरटी के गाइडलाइन के अनुसार शिक्षकों एनटीटी में डिप्लोमा होना आवश्यक है। वही यह कुछ महिलाओं में रोजगार की संभावनाओं को विकसित करता है। इस कोर्स के शुरू होने से छात्राओं को रोजगारपरक शिक्षा का मार्ग खुल गया है।

loksabha election banner

-------------

एक बैच में 200 प्रशिक्षुओं का होगा नामांकन

नर्सरी शिक्षा प्रशिक्षण कोर्स एनटीटी के अध्ययन केंद्र में 2 साल के कोर्स होंगे। यह पाठ्यक्रम सिर्फ महिला आवेदकों के लिए ही चलाया जा रहा है। प्राचार्य डॉ. राजेश्वर प्रसाद यादव ने बताया कि एक बैच में 200 छात्राओं का नामांकन लिया जाएगा। नामांकन के लिए आवेदन फॉर्म 20 अक्टूबर से महाविद्यालय में प्राप्त किया जा सकता है। सीटें सीमित है। 2 वर्षीय कोर्स का कुल शुल्क बीस हजार निर्धारित है। प्रथम वर्ष में दस हजार व द्वितीय वर्ष में दस हजार भुगतान करने की छूट दी गई है। इसके अलावा नामांकन शुल्क दो हजार लगेंगे। वही आवेदन पत्र 450 रुपए भुगतान कर संस्था से प्राप्त किए जा सकते है। प्राचार्य ने अधिक से अधिक संख्या में नामांकन लेने की अपील की है।

--------------------------

पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होगा एडमिशन

आरएलएसवाई कॉलेज में दो वर्षीय एनटीटी कोर्स के प्रथम वर्ष में अहर्ता प्राप्त छात्राओं का एडमिशन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। प्राचार्य ने कहा है कि कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया शुरु हो गई है। इस पाठ्यक्रम में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए नामांकन में वरीयता प्रदान किया जाएगा। क्या लिखित एवं व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.