Move to Jagran APP

पूर्वी करगहिया में बनेगा पंचायत सरकार भवन, तभी होगा पंचायत का विकास

बेतिया। प्रखंड क्षेत्र स्थित पूर्वी करगहिया पंचायत की मुखिया जोहरा खातून के दरवाजे पर ग्रामीणों की चौपाल लगी। इसमें पंचायत के विकास व समस्याओं पर खुलकर बातचीत हुई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 01:04 AM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 01:04 AM (IST)
पूर्वी करगहिया में बनेगा पंचायत सरकार भवन, तभी होगा पंचायत का विकास

बेतिया। प्रखंड क्षेत्र स्थित पूर्वी करगहिया पंचायत की मुखिया जोहरा खातून के दरवाजे पर ग्रामीणों की चौपाल लगी। इसमें पंचायत के विकास व समस्याओं पर खुलकर बातचीत हुई। लोगों ने वार्ड के विकास राशन वितरण आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार वितरण की स्थिति, शिक्षा, शुद्ध पेयजल व स्वच्छता को ले चर्चा की। मुखिया ने बताया कि ग्राम पंचायत राज पूर्वी करगहिया का चहुंमुखी विकास हुआ है। मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना के तहत 16 वार्डों में नल जल, नली गली पक्कीकरण कार्य रात दिन एक कर पूर्ण कराया गया है। 14वें वित्त योजना के तहत सड़क, उद्यान, खेल का मैदान, कब्रिस्तान और श्मशान घाट के सौंदर्यीकरण, रोशनी आदि की व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना के तहत पंचायत में हर घर नल का जल पहुंच रहा है। मुख्यमंत्री गली नाली पक्कीकरण योजना पूर्वी करगहिया पंचायत में गली व नाली का निर्माण तीव्र गति से किया गया है। मनरेगा के तहत कच्ची व पीसीसी सड़क, मिट्टीकरण, पौधारोपण व स्कूल की चहारदीवारी निर्माण कराया गया है। इस योजना के तहत तालाब उड़ाही का कार्य अक्टूबर माह से शुरू होगा। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन, निशक्तता पेंशन योजना, विधवा पेंशन, लक्ष्मीबाई सुरक्षा पेशन, बिहार नि:शक्तता पेंशन बीपीएल परिवारों के लाभुकों को 400 रुपये प्रति माह पेंशन उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के तहत 1245 ग्रामीणों को पेंशन उपलब्ध कराया गया है। । कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत 63 लाभुकों को 20 लाभुकों को 3 हजार प्रति लाभुक के हिसाब से चेक वितरित किया गया है। इन सभी कार्यों से पूर्वी करगहिया एक आदर्श पंचायत की ओर अग्रसर है।

loksabha election banner

------------------------

फोटो: 04 बीईटी 08

पंचायत के चहुंमुखी विकास के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। सभी वार्ड के विकास के साथ ही उनकी समस्याओं का भी निराकरण कर रही हूं। विकास कार्यों में आम जनता व जनप्रतिनिधि का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

---जोहरा खातून, मुखिया, पूर्वी करगहिया पंचायत

------------------------

फोटो: 04 बीईटी 13

पंचायत सरकार भवन नहीं होने से ग्रामीणों को प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है। इसके बन जाने से आरटीपीएस काउंटर काम करने लगेगा। लोगों को जाति, निवास, आय, मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने में सुविधा होगी।

नसीर अहमद, वार्ड सदस्य ------------------------

फोटो: 04 बीईटी 03

मुखिया ने गरीब परिवारों को वृद्धापेंशन, आवास, राशन, केरोसिन, कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत लाभ दिलाया है इससे पंचायत का सर्वांगीण विकास हो रहा है।

--नगीना, पैक्स अध्यक्ष

------------------------

फोटो: 04 बीईटी 09

पूर्वी करगहिया पंचायत की मुखिया ने पंचायत के विकास के लिए हमेशा तत्पर रहती है। इनकी देखरेख में पीसीसी सड़क गली-गली योजना के तहत नाली निर्माण, सड़क का पक्कीकरण का कार्य कराया गया है।

राजकुमार प्रसाद,

वार्ड सदस्य प्रतिनिधि

------------------------

फोटो: 04 बीईटी 04

जल जीवन हरियाली के तहत पंचायत में इस वर्ष छह यूनिट पौधा लगाया गया है। जल संरक्षण के लिए अक्टूबर माह से तालाब उड़ाही का कार्य शुरू होगा। पंचायत के विकास के लिए मुखिया का हम सभी को सहयोग मिलता है।

सुनीता देवी, वार्ड सदस्य,

--------------------------------------------------------------

फोटो: 04 बीईटी 07

14वीं वित्त योजना के तहत सड़क, पैदल पथ, उद्यान, खेल का मैदान, कब्रिस्तान और श्मशान का सु²ढ़ीकरण, रोशनी आदि की व्यवस्था की है। इस योजना के तहत आठ में से सात काम पूर्ण हो गया है।

एजाज हुसैन

पूर्व मुखिया

------------------------

फोटो: 04 बीईटी 05

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन, निशक्तता पेंशन याजना, विधवा पेंशन, लक्ष्मीबाई सुरक्षा पेशन, बिहार निशक्तता पेंशन बीपीएल परिवारों के लाभुकों को पेंशन उपलब्ध कराया जाता है।

सद्दाम हुसैन, ग्रामीण

------------------------

फोटो: 04 बीईटी 06

नल जल योजना के तहत सभी लोगों के घरों में पाइप से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। पंचायत के विकास को लेकर शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली सहित सभी बिदुओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

अभिमन्यु कुमार, ग्रामीण पंचायत एक नजर में

जनसंख्या- 16,442

पुरुष-9 हजार

महिला-7,442

कुल वार्ड-16

मतदाता-9,500

जविप्र दुकान-8

आंगनबाड़ी केंद्र-10

प्राथमिक विद्यालय-3

मध्य विद्यालय-2

माध्यमिक विद्यालय-1 रीडर कनेक्ट :

गांव की समस्याओं के बारे में जानकारी आप हमें वाट्सएप नंबर 9934926728 पर दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.