बेतिया। जिले में पैक्स चुनाव के नोडल पदाधिकारी रवींद्र नाथ सिंह ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मास्टर ट्रेनरों को कहा कि आम निर्वाचन की तरह ही पैक्स चुनाव अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है। पैक्स चुनाव के लिए संबंधित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को आपके द्वारा प्रशिक्षण दिया जाना है। इसलिए बेहतर ढ़ंग से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुनाव पदाधिकारियों एवं कर्मियों को प्रशिक्षण देंगे ताकि उनके बीच किसी तरह की संशय की स्थिति उत्पन्न नहीं हो। यदि किसी तरह का संशय है तो वरीय प्रभारी पदाधिकारियों से सीधे संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार के द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में पूर्ण सावधानी से प्रशिक्षण प्राप्त करें ताकि पैक्स चुनाव त्रुटिरहित संपन्न कराया जा सके। डीडीसी श्री सिंह शुक्रवार को समाहरणालय के सभागार में पैक्स चुनाव को लेकर मास्टर ट्रेनरों को यह निर्देश दिया। प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर 23, 25 एवं 26 नवंबर को विपिन हाईस्कूल में चुनाव पदाधिकारियों एवं कर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे। मौके पर कार्मिक कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी अनिल कुमार राय, सामग्री कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी राजेश कुमार, मतपत्र कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी आशुतोष शरण, सहयोगी पदाधिकारी ममता झा आदि उपस्थित रहे। जबकि प्रशिक्षक के रूप में उपेन्द्र कुमार शुक्ल, सुरेश सिंह, प्रियतम दत्ता एवं प्रभात रंजन सिंह उपस्थित रहे। आज के मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण में 46 प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया।

इनसेट

23 से 26 तक दिया जाएगा प्रशिक्षण

चुनाव कर्मियों को 23 नवंबर से प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें मझौलिया, बेतिया, बैरिया प्रखंड क्षेत्रान्तर्गत अवस्थित सभी विभाग, कार्यालय, सरकारी शिक्षण संस्थान के सभी कर्मियों को प्रशिक्षण मिलेगा। जबकि 25 नवंबर को चनपटिया, योगापट्टी, नौतन प्रखंड के सभी कर्मियों तथा 26 नवंबर को नरकटियागंज, गौनाहा एवं लौरिया प्रखंड क्षेत्रांतर्गत अवस्थित सभी विभाग, कार्यालय, सरकारी शिक्षण संस्थान के सभी कर्मी प्रशिक्षित किए जाएंगे। यह प्रशिक्षण विपिन उच्च विद्यालय, बेतिया के प्रांगण में पूर्वाह्न 10.30 बजे से निर्धारित है।

इनसेट

पांच चरणों में जिले में होगा पैक्स का चुनाव

पश्चिम चंपारण में पैक्स निर्वाचन पांच चरणों में कराया जाना है। इसमें पहले चरण का 9 दिसंबर को दूसरे चरण का 11, तीसरे चरण का 13, चौथे चरण का 15 एवं पांचवें चरण का 17 दिसंबर को चुनाव कराया जाएगा।

इनसेट

कोरम पूरा नहीं होने की स्थिति में नहीं कराया जाएगा चुनाव

जिसे पैक्स में कोरम पूरा नहीं होता है, वहां का चुनाव स्थगित कर दिया जाएगा। चुनाव के लिए कम से कम 50 फीसद का नामांकन जरूरी है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस