Move to Jagran APP

दो महीने में नहीं पूरा हुआ एनएच निर्माण तो ब्लैकलिस्टेड होगी कंपनी

करीब दो वर्षो से चल रही एनएच दोहरीकरण की प्रक्रिया संवेदक की लापरवाही के कारण धीमी पड़ गई है। इस काम को अप्रैल 2019 तक पूरा किया जाना था।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 01:04 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 01:04 AM (IST)
दो महीने में नहीं पूरा हुआ एनएच निर्माण तो ब्लैकलिस्टेड होगी कंपनी
दो महीने में नहीं पूरा हुआ एनएच निर्माण तो ब्लैकलिस्टेड होगी कंपनी

बगहा । करीब दो वर्षो से चल रही एनएच दोहरीकरण की प्रक्रिया संवेदक की लापरवाही के कारण धीमी पड़ गई है। इस काम को अप्रैल 2019 तक पूरा किया जाना था। निर्माण परसौनी से रामपुर के बीच होना तय है। लेकिन, समय-सीमा समाप्त हो जाने के बाद भी काम पूरा नहीं किया जा सका है। इस मामले में निर्माण कंपनी पर कार्रवाई की तलवार लटक गई है। विभाग ने समय से काम पूरा नहीं होते देख संवेदक पर 20 करोड़ का जुर्माना लगाया है। इस राशि में से संवेदक के भुगतान से 1.35 करोड़ की राशि भी वसूल कर ली गई है। इसके साथ ही संवेदक को बरसात के पूर्व निर्माण कार्य को हर हाल में पूरा करने का आदेश दिया है। कंपनी को दो महीने का अतिरिक्त समय दिया गया है। यदि उक्त समय तक काम पूरा नहीं हुआ तो फिर संवेदक को ब्लैकलिस्टेड करते हुए भविष्य में कोई भी टेंडर नहीं दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि दो वर्ष पूर्व एनएच 727 बगहा-बेतिया के परसौनी से रामपुर तक सड़क निर्माण के लिए विभाग द्वारा टेंडर निकाला गया। मुंबई की कंपनी पटेल इंजीनियरिग ने एक अरब 97 लाख में टेंडर प्राप्त किया। करार के अनुसार काम अप्रैल 2019 में ही पूरा करना था। पटेल इंजीनियरिग ने इस काम को सीके इंफ्रास्ट्रक्चर को दे दिया। प्रारंभ में काम की गति संतोषजनक थी। लेकिन, फिर गति धीमी पड़ गई।

loksabha election banner

----------------------------------------------

बयान :-

समय से काम पूरा नहीं करने के बाद कंपनी पर 20 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है। इसमें से 1.35 करोड़ की राशि वसूल की जा चुकी है। दो माह में निर्माण काम को पूरा करने का आदेश दिया गया है। काम पूरा नहीं करने पर कपंनी को ब्लैकलिस्टेड किया जाएगा।

इमराल अली, कार्यपालक अभियंता

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.