Move to Jagran APP

जानलेवा क्षतिग्रस्त पुलिया में दर्जनों समा चुके मौत के मुंह में

बगहा दो प्रखंड के हरनाटांड़ पंचायत मुख्यालय से खजुरिया गांव को जोड़ने वाले मुख्य पथ पर एक नहीं बल्कि दो पुलिया पिछले एक दशक से क्षतिग्रस्त है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 09:29 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 09:29 PM (IST)
जानलेवा क्षतिग्रस्त पुलिया में दर्जनों समा चुके मौत के मुंह में
जानलेवा क्षतिग्रस्त पुलिया में दर्जनों समा चुके मौत के मुंह में

पश्चिमी चंपारण। बगहा दो प्रखंड के हरनाटांड़ पंचायत मुख्यालय से खजुरिया गांव को जोड़ने वाले मुख्य पथ पर एक नहीं बल्कि दो पुलिया पिछले एक दशक से क्षतिग्रस्त है। इस पथ पर हरनाटांड़ के पास क्षतिग्रस्त भेड़िहरवा पुल की चपेट में आकर दर्जन भर से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। फिर भी प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की ओर से इस पुलिया के मरम्मत की कोई योजना नहीं बनी और न ही यहां किसी नये पुल के निर्माण की योजना है। इसको लेकर खजुरिया समेत आस पास के गांव के लोगों में आक्रोश है। ग्रामीणों का कहना है कि कई बार जन प्रतिनिधियों से गुहार लगाई गई। लोकसभा चुनाव के दौरान पुल निर्माण मुद्दा भी था। लेकिन, चुनाव बीतने के बाद कोई देखने तक नहीं आया। हरनाटांड़ से खजुरिया को जोड़ने वाली यह पुलिया एक दशक पूर्व बाढ़ की चपेट में आकर ध्वस्त हो गई थी। लेकिन आज तक इसकी मरम्मती नहीं कराई गई। हरनाटांड़ से करीब तीन किमी की दूरी पर अवस्थित खजुरिया गांव। को जाने वाली सड़क पर दोनों पुलिया क्षतिग्रस्त हैं।

loksabha election banner

-------------------------------------

तीन की जगह तय करती पड़ती है आठ किमी की दूरी :

बीते एक दशक से इस सड़क से सरपट वाहन दौड़ाने की हसरत लिए खजुरिया गांव के साथ ही आधा दर्जन गांवों के लोगों के मंसूबों पर पानी फिर गया है। पहाड़ी नदी का कहर झेलने से पहले ही पुलिया के साथ सड़क भी जर्जर हो गई। सड़क क्षतिग्रस्त होने के साथ ही इस ओर से यात्रा जोखिम भरा हो गया है। अधिकांश लोगों ने रास्ता बदल दी। जिसने जिद की उसे मिली खौफनाक मौत। बाढ़ के दिनों में हरनाटांड़ तक आने के लिए दोनों पुलिया से होकर गुजरना पड़ता है। लेकिन पानी लगे होने की वजह से इधर से नहीं होकर बल्कि दूसरे रास्ते से हरनाटांड़ आवागमन करते हैं। जो तीन किलोमीटर की जगह करीब आठ किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती है।

----------------------------------------

कई बार जनप्रतिनिधियों से लगाई गुहार :

खजुरिया गांव के वार्ड सदस्य सह हरनाटांड़ पंचायत के उपमुखिया भीखम काजी, सीताराम महतो, रामनारायण महतो, काशी महतो, राजेन्द्र काजी, बीरेंद्र महतो व मनीराज काजी आदि कहते हैं कि हरनाटांड़ को जोड़ने वाली मुख्य सड़क में दोनों पुलिया वर्षों से क्षतिग्रस्त है। जिससे चारपहिया वाहनों का आवागमन बन्द हो गया है। स्कूली बच्चों को सबसे अधिक समस्या होती है। बरसात में बच्चे स्कूल जाने से वंचित हो जाते हैं। बीते दो दिनों से हो रही बरसात से रास्ता काफी खराब हो चुका है। जिससे आवागमन पूरी तरह प्रभावित हो गया है। ऐसी स्थिति आय दिनों तक बने रहती है। अगर शीघ्र ही इस गांव के जद में आने वाली दोनों पुलिया और सड़क का निर्माण नहीं होता तो हम ग्रामीण चरणबद्ध आंदोलन को बाध्य होंगे।

---------------------------------------

इनसेट बयान :

हरनाटांड़ के खजुरिया गांव के समीप पुलिया के ध्वस्त होने से आवागमन कठिनाई होती है। इस पुलिया के जीर्णोद्धार की योजना बनाई गई है। स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

-- धीरेंद्र प्रताप सिंह उर्फ रिकू सिंह, विधायक, वाल्मीकिनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.