Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोरोना संकट से उबर रहा बाजार, तीन करोड़ के कपड़े का कारोबार

बाजार को कोरोना की आग ने पूरी तरह झुलसा दिया था। सर्राफा से लेकर कपड़ा बाजार पर कोरोना के कारण लगन का रंग भी नहीं चढ़ पाया।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 23 May 2020 06:11 AM (IST)
Hero Image
कोरोना संकट से उबर रहा बाजार, तीन करोड़ के कपड़े का कारोबार

बेतिया। बाजार को कोरोना की आग ने पूरी तरह झुलसा दिया था। सर्राफा से लेकर कपड़ा बाजार पर कोरोना के कारण लगन का रंग भी नहीं चढ़ पाया। अभी लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद कपड़े की दुकानें भी जिला एवं अनुमंडल मुख्यालयों में खुली हैं। बाजार खड़ा होने को लेकर बेताब है। ग्राहक भी पूरी तरह से लॉकडाउन के नियमों का पालन कर रहे हैं। लॉकडाउन में छूट के बाद कपड़ा मार्केट खुलने के दूसरे दिन शुक्रवार को ग्राहकों ने करीब तीन करोड़ रुपये के कपड़ों की खरीदारी जिले की विभिन्न दुकानों से की। दु़कानों पर शारीरिक दूरी का पालन शत-प्रतिशत दिखा। ग्राहक भी मास्क लगाकर दुकानों में खरीदारी करने के लिए पहुंचे। अभी ईद की खरीदारी को लेकर ग्राहकों की बेचैनी है तो दुकानदारों ने भी तैयारी कर रखी है। लंबे समय तक दुकानें बंद रहने के कारण स्टॉफ एवं अन्य खर्च के बोझ तले दबे दुकानदार भी कोरोना संकट के इस दौर में जिदगी की रफ्तार बढ़ाने को व्याकुल हैं। हालांकि प्रशासन की ओर से सप्ताह में तीन दिन ही दुकान खोलने की अनुमति दी गई है। इस वजह से दुकानदारों एवं ग्राहकों को भी असुविधा हो रही है।

कपड़े की खरीदारी करने आई शाहीन परवीन ने बताया कि कुछ दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ हो जा रही है। चूंकि त्योहार का समय है। इसमें सभी को कपड़े की आवश्यकता है। मो. रफिक ने बताया कि कपड़े की खरीदारी करने के लिए आए हैं। वक्त कम है, दुकान में ग्राहक हैं। लॉकडाउन के नियम का पालन करने की बाध्यता एवं आवश्यकता है। इस वजह से दुकान के बाहर इंतजार कर रहे हैं। अगर सप्ताह में चार दिन भी दुकानें खुलें तो सुविधा होगी। नौतन से कपड़े की खरीदारी करने आए शंभू प्रसाद ने बताया कि कपड़े की दुकान कम से कम चार दिन खुलनी चाहिए।

इनसेट

चार दिन खुलनी चाहिए दुकान

टेक्सटाइल चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल का कहना है कि शुक्रवार को कपड़ा व्यवसाय खुलने का दूसरा दिन था। सभी व्यवसायियों ने शारीरिक दूरी तथा सैनिटाइजेशन इत्यादि का पूरा ध्यान रखते हुए व्यापार किया। ज्यादातर ग्राहक भी मास्क लगाए हुए थे। आज लगभग तीन करोड़ रुपए का व्यापार हुआ। सप्ताह में 3 दिन ही दुकान खुलने से बाजार में भीड़ देखी गई । उन्होंने डीएम से आग्रह किया है कि यहां भी रविवार सहित सप्ताह में चार दिन दुकान खोलने की अनुमति दें। रविवार की छुट्टी पर रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए उस दिन बाजार खोलना आवश्यक है ।