बगहा। बुधवार को भी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली। लोग घरों में ही दुबके रहे। बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले। सबसे अधिक परेशानी बुजुर्ग, महिलाओं व बच्चों को हुई। उनके लिए आग के अलावा कोई सहारा नहीं मिला। सर्दी के बढ़ते ही बाजार में अंडा के साथ मांस मछली की दुकानों पर भीड़ बढ़ गई। अंडा 70 से 75 रुपये दर्जन बिकने लगा। जबकि तीन माह पहले यह अंडा 55 से 60 रुपये दर्जन चल रहा था।

विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति कम

ठंड की वजह से विद्यालयों में छात्रों की संख्या कम ही दिखी। आदर्श राजकीय मध्य विद्यालय पटखौली के प्रधान शिक्षक यदुवंशी प्रसाद ने बताया कि इस मौसम में छात्रों की उपस्थिति कम हो रही है। एक सप्ताह पहले तक विद्यालय में 800 छात्र उपस्थित होते थे। अभी 550 से छह सौ के करीब आ रहे हैं। दर्जनों अभिभावकों ने ठंड के मद्देनजर विद्यालय बंद करने की बात कही। इस संबंध में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी फणीशचंद पाठक ने कहा कि वरीय पदाधिकारी का अब तक कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है।

अलाव जलाने का आदेश

ठंड को देखते हुए मंगलवार को एसडीएम विशाल राज ने सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलाने का आदेश दिया है। लेकिन बुधवार दोपहर तक उस आदेश का कोई असर देखने को नहीं मिला। रेलवे स्टेशन से लेकर बस पड़ाव, अस्पताल से लेकर विभिन्न बैंकों तक कहीं भी अलाव दिखाई नहीं दिया।

22 दिसंबर तक तापमान में गिरावट की संभावना

पूसा कृषि विश्वविद्यालय से जारी सूचना के अनुसार अगले 22 दिसंबर तक तापमान में लगातार गिरावट होने की संभावना है। घने कोहरे के साथ सर्द पछिया हवा भी चलेगी। न्यूनतम तापमान अभी ठआठ डिग्री है जो तीन-चार तक जा सकती है। जो अब तक का पूर्वानुमान है। विगत वर्ष दिसंबर में इससे कम ठंड के साथ पारा भी इससे कम ही बताया गया है।

ठंड लगने पर पहले करें उपाय, फिर डॉक्टर के पास ले जाएं

किसी व्यक्ति को अचानक ठंड लग जाय तो सबसे पहले उसे चिकित्सक के पास ले जाएं। लेकिन उससे पहले उसे आग के पास रखकर शरीर की ठंडी दूर करें। गर्म कपड़ों से पूरी तरह ढंक कर रहने की सलाह देते हुए चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अरशद कमाल ने कहा कि गर्मागर्म भोजन, रूम में आग की पर्याप्त व्यवस्था सबसे आवश्यक है। ताजा भोजन के साथ हमेशा गर्म पानी का सेवन करें।

कोहरे का असर रेलगाड़ियों पर भी

ठंड और कोहरे का असर रेलगाड़ियों के परिचालन पर भी देखने को मिला है। 12558 सप्तक्रांति सुपरफास्ट बुधवार को एक घंटे तक विलंब से चली वहीं 15706 चंपारण हमसफर पांच घंटे विलंब रही। सवारी गाड़ी 55072 दो घंटे तो 15274 सत्याग्रह एक्सप्रेस बगहा स्टेशन पर एक घंटे व 12538 बापूधाम सुपरफास्ट को एक घंटे की देरी से चलने की सूचना है। जबकि कोहरा व ठंड को देखते हुए कई सवारी गाड़ियों के साथ अन्य गाड़ियों को पहले भी निरस्त कर दिया गया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस