Move to Jagran APP

सेहतमंद रहना है तो शाकाहार से जोड़िए नाता

बेतिया। आज के दौर में शाकाहारी भोजन करने वालों की संख्या बढ़ी है। लोग अब जीवित प्राणी से संबंधित किसी भी तरह के भोजन को त्यागने लगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 12:14 AM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 12:14 AM (IST)
सेहतमंद रहना है तो शाकाहार से जोड़िए नाता
सेहतमंद रहना है तो शाकाहार से जोड़िए नाता

बेतिया। आज के दौर में शाकाहारी भोजन करने वालों की संख्या बढ़ी है। लोग अब जीवित प्राणी से संबंधित किसी भी तरह के भोजन को त्यागने लगे हैं। चिकित्सक डॉ. अंजनी कुमार भी कहते हैं कि भोजन वही अच्छा होता है जिसमें प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन, खनिज लवण, रेशा और जल तत्व मौजूद हो। शाकाहारी भोजन में शामिल अनाज, दाल, सब्जी, फल और दूध आदि से ये सभी लाभदायक तत्व भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं। कई प्रकार के एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन शाकाहारी खाने से ही मिलते हैं। इनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता रहता है। शाकाहारी भोजन में वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। इस कारण शाकाहारी भोजन से हार्ट की समस्या होने की संभावना कम होती है।

loksabha election banner

------------------------

मांसाहार निषेध दिवस के मायने : प्रति वर्ष 25 नवंबर को पूरी दुनिया मांसाहार निषेध दिवस मनाती है। आखिर इस दिवस को मनाने की आवश्यकता क्यों हुई? इधर मांसाहार के अनेक नुकसान सामने आ रहे हैं, तो कुछ लोग उसके फायदे भी कम नहीं मानते हैं। साथ ही शाकाहारी भोजन के गुणों को भी लोग समझ रहे हैं। विशेषज्ञ के अनुसार मांसाहार मोटापा, हृदय रोग आदि असाध्य रोगों को देकर आयु को क्षीण करता है और शाकाहार अधिक पौष्टिकता व रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

--------------------------------------------------------------------

शाकाहारी भोजन में भी हैं सभी तत्व : मांसाहारियों को जो तत्व मांसाहार से मिलते है, वैसे ही शाकाहारी भोजन में भी सभी तत्व मौजूद होते हैं। शाकाहारी आहार भी उतने ही पोषक होते हैं, जितने कि मांसाहार में। मांसाहारी लोगों के लिए प्रोटीन मछली, मांस और अंडे से प्राप्त होती है, जबकि शाकाहारियों को वनस्पति से प्राप्त हो जाती है। मानव शरीर के कार्य करने के लिए ऐसा कोई पौष्टिक तत्व नहीं है, जो वनस्पतियों से प्राप्त नहीं किया जा सकता हो।

-----------------------------------------------------------------

शाकाहारी भोजन के फायदे - शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर

- शाकाहारी व्यक्ति को हृदय रोग की कम रहती संभावना

- शाकाहार से शरीर में बनी रहती है ऊर्जा

- शाकाहारी को नहीं होती हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

-मोटापा से बचाव के लिए शाकाहारी भोजन अनिवार्य

------------------------

इनसेट

नालों पर सजती हैं मांस-मछली की दुकानें

शहर में बेरोक टोक हर दिन नालों पर मांस- मछली बेची जा रही है। करीब हर गल्ली मोहल्ले में नाले एवं सड़क के किनारे खुल्लम खुल्ला इनकी दुकानें सजती हैं। शहर के तीन लालटेन, नाजनी चौक, उतरवारी पोखरा, मोहर्रम चौक , क्रिश्चन क्वाटर आदि में सड़क के किनारे दुकानें लगती हैं और खरीदारों की लंबी कतार भी रहती है।

------------------------------------

इनसेट

स्वस्थ रहना है तो मांसाहार छोड़िए

डा. अंजनी कुमार ने बताया कि मांसाहार स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। मांस के सेवन से पाचन तंत्र को काफी नुकसान पहुंचता है। इसे पचाने में समय लगता है। चर्बी बढ़ने लगता है। मांसाहार करने वाले मोटापा, हार्ट अटैक, गुर्दा, गठिया आदि रोगों को शिकार होने लगते है। पॉल्ट्री फार्म से तैयार मुर्गा पूरी तरह से रसायनिक है। यह करीब 3 माह में ही तैयार हो जाता है। जबकि सामान्य मुर्गा को तैयार होने में छह माह से एक साल का समय लगता है। नतीजतन इस मुर्गा के मांस का सेवन अत्यंत हानिकारक है।

----------------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.