Move to Jagran APP

बगैर सूचना के अस्पताल से गायब मिले आधा दर्जन स्वास्थ्यकर्मी

गुरुवार की सुबह बगहा के डीसीएलआर मो. इमरान प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हरनाटांड़ के औचक निरीक्षण को पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 09:38 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 09:38 PM (IST)
बगैर सूचना के अस्पताल से गायब मिले आधा दर्जन स्वास्थ्यकर्मी
बगैर सूचना के अस्पताल से गायब मिले आधा दर्जन स्वास्थ्यकर्मी

बगहा। गुरुवार की सुबह बगहा के डीसीएलआर मो. इमरान प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हरनाटांड़ के औचक निरीक्षण को पहुंचे। इस दौरान अचानक पदाधिकारी के आगमन पर अस्पताल के कर्मियों में हड़कंप मच गई। मौके पर ड्यूटी मे कार्यरत चिकित्सक डा. ईरशाद आलम व डा.राजेन्द्र काजी उपस्थित मिले। जबकि अन्य कर्मियों में औषधि वितरक धर्मेन्द्र मांझी व एएनएम अंजु डेविड के साथ अस्पताल में तैनात सुरक्षा गार्ड उपस्थित पाए गए। वहीं करीब आधा घंटे के बाद पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. राजेश ¨सह नीरज व दंत चिकित्सक सबीहा खातून का आगमन हुआ। देर से पहुंचने पर डीसीएलआर ने दोनों को फटकार लगाई। वही जब डीसीएलआर श्री इमरान ने अस्पताल के कर्मचारियों की उपस्थिति पंजी की जांच की तो पाया कि मौके से एक ममता व एक चतुर्थवर्गीय कर्मचारी बिना किसी सूचना के गायब मिले। वहीं दूसरी ओर लेखापाल व प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक के आलावे फर्मासिस्ट तक मौके पर गायब पाए गए। इस दौरान डीसीएलआर ने एक एक कर अस्पताल के सभी पंजियों व संचिकाओ के साथ ओपीडी व आईपीडी की रजिस्टर, दवाओं का स्टोक भंडार पंजी, आने वाले मरीजों की संख्या के साथ अस्पताल में अधीनस्थ कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अस्पताल के विधि व्यवस्था का जायजा लेते हुए पाया कि अस्पताल भवन के छत से पानी टपक रहा है। महिला वार्ड से लेकर प्रसव वार्ड तक में पानी जम जाता है। इस पर नराजगी जाहिर करते हुए कहा कि अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधा के साथ साथ स्वच्छता का भी अभाव है। जबकि यहां बेड पर चादर की कमी देखी गई। वहीं सीसीटीवी व जेनरेटर तक खराब पाया गया। जिसपर उन्होंने नाराजगी जताई और शीघ्र इसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया। हालांकि अस्पताल में मरीजों व दवाओं का भंडार देखकर संतुष्टि जाहिर की। उन्होने कहा कि हेल्थ मनेजर व अकाउंटेंट के मौके पर नहीं होने से कई पंजियों व संचिकाओं की जांच नहीं हो सकी है। जैसे कि टीकाकरण संबंधित जानकारी, रोगी कल्याण समिति व आवंटन राशि के आय व्यय का ब्योरा आदि की जानकारी प्राप्त नहीं हो सकी है। इस संबंध में डीसीलआर ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को अल्टीमेटम जारी करते हुए सभी संचिकाओं को यथा शीघ्र प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

----------------------------------------------------------------------------------

प्रबंधक व लेखापाल की अनुपस्थिति गंभीर

जांच को आए अधिकारी ने प्रबंधक व लेखापाल की अनुपस्थिति को गंभीरता के साथ लिया है। चूंकि इन दोनों के नहीं रहने के कारण जांच का कार्य पूरा नहीं किया जा सका। संदेह व्यक्त की जा रही है कि राज्यस्तीय निर्देश पर यह जांच की प्रक्रिया चल रही है। फिर भी ये दोनों अनुपस्थित मिले। कहीं ऐसा तो नहीं कि संचिका अपडेट नहीं था। इस वजह से दोनों मौके से गायब हो गए। डीसीएलआर ने बताया कि इसकी जांच होगी। प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.