Move to Jagran APP

पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में लगाए गए फलदार व छायादार पौधे

रामनगर। पृथ्वी दिवस के अवसर पर रविवार को जल-जीवन-हरियाली के तहत धरती को बचाने के उद्देश्य

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 11:38 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 11:38 PM (IST)
पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में लगाए गए फलदार व छायादार पौधे
पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में लगाए गए फलदार व छायादार पौधे

रामनगर। पृथ्वी दिवस के अवसर पर रविवार को जल-जीवन-हरियाली के तहत धरती को बचाने के उद्देश्य से प्रखंड व नगर में कई स्थलों पर पौधरोपण का कार्य हुआ। हालांकि कोरोना के कारण इस बार स्कूली बच्चों को इसमें शामिल नहीं किया गया है। मनरेगा के साथ कई स्वयंसेवी संस्थाएं, जीविका के कार्यकर्ता, एसएसबी के जवान व राजनीतिक दल भी इस अभियान में शामिल थे। बता दें कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य सूबे में हरित आवरण को बढ़ाना है। इसके लिए सार्वजनिक स्थल, स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र के परिसर के अलावा निजी भूमि पर भी पेड़ लगाने का कार्यक्रम चल रहा है। इससे पर्यावरण को संतुलित करने के साथ भू गर्भ के जलस्तर को बरकरार रखने में सहयोग मिलेगा।

loksabha election banner

------------------------------------

मधुबनी विद्यालय में लगाए गए दो सौ पौधे :

प्रखंड स्तर पर सपही पंचायत के अनुसूचित जाति जनजाति आवासीय विद्यालय में पौधे लगाएं गएं। इस कार्य के लिए इस स्थल का चयन पहले से हीं कर लिया गया था। पौधे लगाकर इनके सुरक्षा का संकल्प भी लिया गया। बीडीओ जितेन्द्र सिंह ने कहा कि पर्यावरण को बचाए रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक पौधे अवश्य लगाने चाहिए। साथ हीं पेड़ों को कोई काटे नहीं इसपर भी ध्यान देना चाहिए। प्रदूषण से वायुमंडल में जिस तरह से जहर घुलता जा रहा है। उससे हमें कई तरह की समस्याओं का सामना भविष्य में करना पड़ेगा। आने वाली पीढ़ी को समुचित हवा, पानी मिल सके। इसके लिए पौधे लगाकर हम धरती को बचा सकते हैं। इस मौके पर छायादार, फलदार के साथ लकड़ी वाले करीब दो सौ पौधे लगाए गएं। जिसमें आम, अमरूद, सागवान, जामुन के साथ अन्य पौधे शामिल थे। मौके पर सीओ विनोद मिश्रा, पीओ शशिकांत श्रीवास्तव, सपही पंचायत के मुखिया जितेन्द्र बहादुर सिंह के साथ अन्य लोग मौजूद थे। इसके साथ हीं मनरेगा के तहत चल रहे पौधरोपण अभियान का भी समापन हो गया।

----------------------------------------

परमार्थ संस्थान ने लगाए एक हजार पौधे :-

नगर की समाजसेवी संस्थान परमार्थ के तरफ से भी पृथ्वी दिवस के अवसर पर पौधे लगाए गएं। पहले से निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रखंड मुख्यालय के समीप त्रिवेणी नहर के किनारे संस्थान के तरफ से एक हजार पौधे लगाए गएं। जिसमें सिल्वर वुड, सागवान, जामुन के साथ अन्य तरह के पौधे लगाए गएं। संस्थापक दिनेश मुखिया ने बताया कि इस कार्यक्रम को लेकर पहले से हीं गड्ढा खोद दिया गया था। जिसमें सभी कार्यकर्ताओं का सहयोग रहा है। जिसमें एसडीपीओ अर्जुन लाल, जदयू के संजय मिश्रा के साथ अन्य कार्यकर्ता शामिल थे।

-----------------------------

पृथ्वी दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन :-

पृथ्वी का मतलब हमारी धरती है। इसे बचाने के लिए प्रत्येक साल पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। उक्त बातें रविवार को नगर के मसान कॉलोनी में संगोष्ठी के दौरान कही गई। पहल संस्था के तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम में धरा को बचाने के लिए पेड़ पौधों के महत्व पर चर्चा की गई। साथ हीं प्रत्येक सदस्यों ने हरियाली व पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए लोगों को जागरूक करने का भी संकल्प लिया। संगोष्ठी में सीमा देवी, प्रियंका देवी, रीतिका कुमारी, अंकु कुमारी, पिकी कुमारी, आंचल कुमारी, वैश्यराज यादव, विक्रांत भारद्वाज, विक्रम कुमार समेत अन्य कार्यकर्ता शामिल थे। इस दौरान शारीरिक दूरी का भी पालन किया गया।

-----------------------------------

राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने भी लगाए पौधे :-

रविवार को पृथ्वी दिवस के अवसर पर जदयू के कार्यकर्ताओं ने भी सार्वजनिक स्थलों पर पौधे लगाएं। साथ हीं इसके सुरक्षा का संकल्प लिया। हालांकि इस अवसर पर पारिजात के पौधे लगाने की सूचना नहीं मिली है।

-----------------------------

जीविका के कार्यकर्ताओं ने लगाए पांच पंचायतों में पौधे

-------------------------

इधर जीविका के तरफ से भी पृथ्वी दिवस पर रविवार को प्रखंड के डैनमरवा, सोनखर, परसौनी, मनचंगवा व खटौरी पंचायत में पौधे लगाए गएं। जिसमें जीविका के सदस्यों का सराहनीय सहयोग रहा। इधर सभी पंचायतों में भी पौधे लगाने की बात सामने आई है। जिसमें स्थानीय मुखिया व पंचायत प्रतिनिधि शामिल थे।

--------------------------

बयान :

प्रखंड का लक्ष्य 32 हजार पौधे लगाने का था। उसको पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही प्रखंड में पौधरोपण अभियान का समापन हो गया।

शशिकांत श्रीवास्तव, पीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.