Move to Jagran APP

प्रोत्साहन राशि में हिस्सा मांग रहे कर्मी, गिरेगी गाज

बगहा। ज्यो-ज्यो दवा की, मर्ज बढ़ता ही गया। यह कहावत चरितार्थ हो रही है बगहा के सभी सातों प्रखंडों में पदस्थापित स्वच्छता अभियान से जुड़े कर्मियों की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 09:18 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 09:18 PM (IST)
प्रोत्साहन राशि में हिस्सा मांग रहे कर्मी, गिरेगी गाज
प्रोत्साहन राशि में हिस्सा मांग रहे कर्मी, गिरेगी गाज

बगहा। ज्यो-ज्यो दवा की, मर्ज बढ़ता ही गया। यह कहावत चरितार्थ हो रही है बगहा के सभी सातों प्रखंडों में पदस्थापित स्वच्छता अभियान से जुड़े कर्मियों की। संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय का निर्माण कराने वाले लाभुकों से भुगतान के एवज में ये कर्मी 500 रुपये से लेकर 2 हजार तक नजराना वसूल रहे हैं। सभी प्रखंडों की स्थिति एक सी है। खास बात यह है कि अबतक सैकड़ों लाभुकों का भुगतान पें¨डग पड़ा है। लाभुकों का दावा है कि प्रोत्साहन राशि में से हिस्सा देने से इंकार करने के बाद उनका भुगतान रोक दिया गया है। बड़ी बात यह कि प्रखंड स्तरीय अधिकारियों की नाक के नीचे घूसखोरी का यह घिनौना खेल खेला जा रहा है। मामला संज्ञान में आने के बाद एसडीएम ने इसे गंभीरता से लिया है। उन्होंने सभी प्रखंड के बीडीओ से लाभुकों के अबतक के भुगतान से जुड़ी जानकारी तलब की है। वरीय अधिकारियों के संज्ञान में बात आने की सूचना पर घूसखोर कर्मियों में हड़कंप की स्थिति है।

loksabha election banner

----------------------------------------------------

40 फीसदी लाभुकों का भुगतान लंबित :-

बगहा अनुमंडल के ठकराहां, भितहां, मधुबनी, बगहा एक, बगहा दो और रामनगर में अब भी करीब 40 फीसदी लाभुकों को प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है। जबकि अनुमंडल को 31 दिसंबर को ही ओडीएफ घोषित कर दिया गया था। सवाल यह कि भुगतान लंबित है तो फिर किस कारण से। दूसरी ओर लाभुक शौचालय निर्माण के बाद से लगातार प्रखंड कार्यालयों का चक्कर काट रहे। जिसका नाजायज फायदा उठाया जा रहा है। आश्वासन की आड़ में वसूली हो रही।

---------------------------------------------------

सही पाई गई शिकायत तो नपेंगे कर्मी :-

एसडीएम को शिकायत करने वाले लाभुकों ने मामले की जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की अपील की है। बता दें कि शौचालय निर्माण के बाद प्रोत्साहन राशि के तौर पर हर लाभुक के खाते में 12 हजार रुपये स्थानांतरित किये जाने का प्रावधान है। कई गांवों में तो मुखिया, वार्ड सदस्य समेत अन्य प्रतिनिधियों ने भी भुगतान कराने का आश्वासन देकर वसूली की है।

---------------------------------------------------

बयान :-

वसूली की शिकायत मिली है। इसकी जांच कराई जाएगी। सभी बीडीओ से अबतक हुए भुगतान की रिपोर्ट तलब की गई है। दोषी पाए जाने वाले लोगों पर गाज गिरनी तय है।

घनश्याम मीना, एसडीएम बगहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.