बेतिया। डीएम कुंदन कुमार ने सभी से शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में होली मनाने को कहा है। इस दौरान खलल डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इसके लिए सभी पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को चौकस रहकर अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन करने को कहा है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही एवं कोताही की स्थिति में संबंधित अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई करने की बात कही है। शुक्रवार को तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेसिग से की गई समीक्षा बैठक के बाद डीएम ने यह निर्देश अधिकारियों को दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि देश के कई राज्यों में कोविड-19 के नए स्ट्रेन के मामले सामने आ रहे हैं। इसी के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। दिशा-निर्देश के आलोक में होली त्योहार में सार्वजनिक स्थल पर किसी भी प्रकार के होली मिलन समारोह आयोजित नहीं किए जाएंगे। साथ ही किसी भी प्रकार के जुलूस पर प्रतिबंध रहेगा। डीजे का संचालन भी नहीं होगा। अश्लील गाना बजाने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने इन निर्देशों का सख्ती के साथ अनुपालन करने को कहा। संभावित सांप्रदायिक तनाव वाले स्थलों पर नजर रखने की बात कही। उन्होंने पुलिस पदाधिकारियों को पूरी मुस्तैदी के साथ शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए सभी थानाध्यक्षों को नियमित रूप से पेट्रोलिग करने को कहा। रात्रि गश्ती अनिवार्य किया गया है। जिलाधिकारी ने शराब की बिक्री, भंडारण आदि कार्य में संलग्न व्यक्तियों के विरुद्ध विधिसम्मत कठोर कार्रवाई करने को कहा।

-------------------------------------------

10 अप्रैल को होगा फिजिकल मोड में नेशनल लोक अदालत का आयोजन

जासं, बेतिया : व्यवहार न्यायालय परिसर, बेतिया में 10 अप्रैल को फिजिकल मोड में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाना है। नेशनल लोक अदालत को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने तथा अधिक से अधिक वादों का निपटारा करने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार, पश्चिम चम्पारण द्वारा तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। जिला विधिक सेवा प्राधिकार, पश्चिम चम्पारण के सचिव ब्रजेश कुमार ने बताया कि बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार, पटना द्वारा 10 अप्रैल 21 को फिजिकल मोड में नेशनल लोक अदालत का आयोजन करने के लिए निदेशित किया गया है। नेशनल लोक अदालत को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के उदेश्य से सभी संबंधित न्यायिक अधिकारियों, कर्मियों सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों को ससमय सभी तैयारियां पूर्ण करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि नेशनल लोक अदालत में चेक बाउंस, मनी रिकवरी, श्रम एवं नियोजन डिस्प्यूट से संबंधित वादों का निष्पादन किया जाएगा। साथ ही विद्युत बिल, जल बिल सहित अन्य बिलों से संबंधित वादों, फौजदारी तथा दीवानी वाद, दुर्घटना दावा वाद, पारिवारिक वाद, भूमि विवाद से संबंधित वाद, सेवा संबंधी वाद, राजस्व संबंधित वादों का निष्पादन भी होगा। वहीं 10 जुलाई 11 सितंबर एवं 11 दिसंबर 2021 को भी जिले में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।

Edited By: Jagran