Move to Jagran APP

जान की परवाह नहीं, दियारा के लोगों की सेहत चिता

पिपरासी पीएचसी की एक एएनएम को खुद के जान की परवाह नहीं है। अपनी जान जोखिम में डाल कर एएनएम विनीता कुमारी सुदूर रेता में बसे लोगों की सेहत सुधार रहीं हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 12:46 AM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 12:46 AM (IST)
जान की परवाह नहीं, दियारा के लोगों की सेहत चिता
जान की परवाह नहीं, दियारा के लोगों की सेहत चिता

बगहा । पिपरासी पीएचसी की एक एएनएम को खुद के जान की परवाह नहीं है। अपनी जान जोखिम में डाल कर एएनएम विनीता कुमारी सुदूर रेता में बसे लोगों की सेहत सुधार रहीं हैं। पहली बार प्रखंड की बलुआ ठोरी पंचायत के मदरहवा रेता में टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया गया है। इस सफलता पर अस्पताल प्रबंधन गौरवान्वित है। बुधवार को एएनएम विनीता कुमारी नाव की सवारी कर मदरहवा रेता में पहुंचीं। डोर डोर टू जाकर बच्चों व गर्भवतियों को टीका लगाया। एएनएम ने बताया कि प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार को नियमित टीकाकरण के तहत बच्चों तथा गर्भवती को टिके दिए जाते हैं। यहां पहुंचने के लिए नाव की सवारी करनी पड़ती है। पहले बाइक से कोई लाकर गंडक नदी के तट पर छोड़ता है। फिर बाइक को नाव पर लादकर नदी पार करनी पड़ती है। उसके बाद रेता में फिर से बाइक की सवारी कर गांव में पहुंचती हैं। काफी परिश्रम करना पड़ता है। तब जाकर अभियान सफल हुआ है।

loksabha election banner

--------------------------------------------------------------------------------

पति के सहयोग से लक्ष्य हासिल संविदा के आधार बहाल नर्स विनीता का कहना है कि यह अभियान अकेले एक महिला से संभव नहीं था। इसमें उनके पति अजय कुमार का भरपूर सहयोग मिला। तब जाकर यह सफलता मिली है। दियारा में पहुंचने का कोई अन्य साधन उपलब्ध नहीं है। इसलिए उनके पति ने प्रत्येक बुधवार व शुक्रवार को अपना काम छोड़कर पत्नी का सहयोग करते हैं। बाइक से पत्नी को नदी के घाट तक जाते हैं और बाइक नाव पर लादकर नदी पार कराते हैं। फिर गांव में जब तक पत्नी टीकाकरण करतीं हैं, वे भी साथ में रहते हैं।

-------------------------------------------------------- उपस्वास्थ्य केंद्र का भवन नहीं

डब्ल्यूएचओ के मॉनीटर संजीव कुमार बुधवार को निरीक्षण करने के लिए मदरहवा रेता में पहुंचे। उन्होंने बताया कि इस पंचायत में करीब तीन सौ घर हैं। तीन हजार के आसपास की आबादी है। इस पंचायत में उपस्वास्थ्य केंद्र का भवन नहीं है। पहले उपस्वास्थ्य केंद्र का भवन था। गंडक नदी में आई प्रलयंकारी बाढ़ में केंद्र का भवन नदी में कट गया। तब से भवन निर्माण की दिशा में कोई पहल भी नहीं हुई है। ऐसे में एएनएम को किसी ग्रामीण के दरवाजे पर बैठकर टीकाकरण करना पड़ता है। पूरी पंचायत मदरहवा रेता में अवस्थित है। पंचायत की मदरहवा, टांड़ीटोला, वृता और बलुआ गांव में 125 बच्चों को नियमित टीका लग रहा है।

-----------------------------------------------------------------------

इनसेट बयान

पहली बार टीकाकरण कार्य संतोषजनक है । रास्ता नहीं होने के कारण पूर्व में कोई एएनएम यहां आती ही नहीं थी। अभी प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार को एएनएम आती हैं। बच्चों व गर्भवती को टीका लगाने के बाद अन्य मरीजों का भी प्राथमिक उपचार करती हैं।

-- बनारसी यादव, मुखिया, बलुआ ठोरी , पिपरासी

-------------------------------------------------------

इनसेट बयान

एएनएम विनीता कुमारी के प्रयास से शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को दियारा के इलाके में पूरा किया गया है। एएनएम की कार्यशैली सराहनीय है। खुद की जान जोखिम में डालकर वह इस राष्ट्रीय अभियान को सफल बना रही हैं।

-- डॉ. रवीेंद्र कुमार मिश्र, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, पिपरासी

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.