Move to Jagran APP

विकास के बावजूद रोजी रोजगार का सपना अधूरा

बेतिया। प्रखंड के 13 वार्डों में बटा है सकरौल पंचायत। पंचायत की आबादी करीब 20 हजार हैं। पंचायत के अंतर्गत सकरौल भटकौल घोड़पकड़ी साहपुर परसौनी जब्दी आदि प्रमुख गांव है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 12:04 AM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 12:04 AM (IST)
विकास के बावजूद रोजी रोजगार का सपना अधूरा
विकास के बावजूद रोजी रोजगार का सपना अधूरा

बेतिया। प्रखंड के 13 वार्डों में बटा है सकरौल पंचायत। पंचायत की आबादी करीब 20 हजार हैं। पंचायत के अंतर्गत सकरौल, भटकौल, घोड़पकड़ी, साहपुर परसौनी, जब्दी आदि प्रमुख गांव है। मैनाटाड़ से रामपुर मुख्यपथ पंचायत को दो हिस्सों में बांटती है। विगत पांच वर्षों में पंचायत में विकास का काफी काम हुआ है। कई सड़कें और गलियां चकाचक हो गई है। नालियों का निर्माण हुआ है। बावजूद अभी भी रोजी रोजगार यहां के लोगों के लिए सपना ही बना हुआ है। उच्च शिक्षा के लिए पलायन छात्रों की मजबूरी है। सरकार की महत्वकांक्षी नल जल योजना पूरी तरह कारगर नहीं है। ग्रामीण महम्द सहिद अंसारी, विकाउ साह, इसराफिल अंसारी, विकाउ महतो, झगरु साह, रमुना राम,हरदेव पटेल आदि का कहना है कि 5 वर्षों में विकास का काम हुआ है। लेकिन अभी भी कई समस्याएं बरकरार है।

loksabha election banner

------------------

जलजमाव बड़ी समस्या

पंचायत के विभिन्न क्षेत्रों और जब सड़कों पर जलजमाव यहां की एक बड़ी समस्या है। शितल यादव, हरेंद्र यादव, अनवत महतो, रामदेव यादव, धनराज महतो, लक्ष्मी महतो बताते हैं कि सकरौल गांव से दिउलिया जाने वाली सड़क पर हमेशा पानी लगा रहता है। रोजी रोजगार के लिए भी यहां कोई व्यवस्था नहीं है। स्मार्ट पंचायत का सपना अधूरा है।

----------------------

बोले लोग :

पंचायत में बहुत सारे जगह अभी भी लोगों को शुद्ध पेयजल नहीं मिलता है। कुछ वार्ड को छोड़कर ज्यादातर वार्डो में नल जल से पानी मिल रही है।

--अनवर मियां , ग्रामीण

-----------------------

पंचायत में अभी भी युवाओं को रोजगार मुहैया नहीं होता है। रोजगार की तलाश में युवा पलायन कर रहे है।

-रामचंद्र महतो, ग्रामीण

-----------------------

विगत 5 साल में पंचायत का विकास तो हुआ है, लेकिन अभी भी बरसात का पानी सड़कों पर लग जा रही है। जिससे आवागमन में परेशानी होती है।

--लक्ष्मण राम ग्रामीण

--------------------------------

पंचायत में विकास की और आवश्यकता है। गली गली सड़क का कार्य हुआ है। लेकिन और विकास चाहिए।

-अभय कुमार, ग्रामीण

----------------------------

पंचायत एक नजर में

कुल आबादी -- 20000

वार्डों की संख्या -- 13

स्कूल -- 12

आंगनबाड़ी केंद्र --13

जन वितरण दुकान -- 04

उपस्वास्थ्य केंद्र -- 01

--------------------

कोट--

विगत 5 वर्षों में पंचायत का काफी विकास हुआ है। सड़कें, नालियां बनवाई गई है। विभिन्न योजनाओं के तहत काम हुआ है। अभी और विकास की आवश्यकता है। किसानों के लिए पटवन एक समस्या है।

अशोक कुमार चौहान, मुखिया प्रतिनिधि, सकरौल पंचायत, मैनाटांड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.